यमुना एक्सप्रेसवे पर Toll Tax बढ़ा, कार-बाइक वालों को इतनी ढीली करनी होगी जेब, लेकिन ये किसान खुश क्यों

Yamuna Expressway Toll Charges: यमुना प्राधिकरण की गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में एक अहम फैसला लिया गया. इससे आम जनता की जेब पर भार बढ़ने जा रहा है. इस बोर्ड बैठक में यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल रेट को बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2024, 08:09 PM IST
  • 1 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें
  • जानें अब कितने रुपये वसूले जाएंगे
यमुना एक्सप्रेसवे पर Toll Tax बढ़ा, कार-बाइक वालों को इतनी ढीली करनी होगी जेब, लेकिन ये किसान खुश क्यों

नई दिल्लीः Yamuna Expressway Toll Charges: यमुना प्राधिकरण की गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में एक अहम फैसला लिया गया. इससे आम जनता की जेब पर भार बढ़ने जा रहा है. इस बोर्ड बैठक में यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल रेट को बढ़ाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. इसके बाद 1 अक्टूबर 2024 से नई दरें लागू कर दी जाएगी. यमुना एक्सप्रेसवे से रोजाना लगभग 35 हजार वाहन गुजरते हैं.

जानें अब कितने रुपये वसूले जाएंगे

जानकारी के मुताबिक नई बढ़ी दरों में दोपहिया, थ्री-व्हीलर और रजिस्टर्ड ट्रैक्टर के लिए 247.50 रुपये वसूले जाएंगे. वहीं कार, जीप, वैन और हल्के वाहन के लिए 486.75 रुपये और बस-ट्रक से 1,542.75 रुपये वसूल किए जाएंगे.

इस एक्सप्रेसवे पर पड़ते हैं तीन टोल

यमुना एक्सप्रेसवे एनसीआर से सीधे मथुरा, आगरा और आगे जाने वाले लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ता है. इस पर वाहनों का अत्यधिक दबाव बना रहता है. 165 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर तीन टोल पड़ते हैं, जो नोएडा के जेवर, मथुरा और आगरा में हैं.

1 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि पिछले दो साल से लगातार टोल प्रशासन की तरफ से दरों को बढ़ाने की मांग की जा रही थी. लेकिन, हर बार बोर्ड बैठक में प्रस्ताव को खारिज कर दिया जा रहा था. इस बार फिर बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखने के लिए पत्र भेजा गया था. इस बार इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. बढ़ी हुई दरें 1 अक्टूबर 2024 से लागू की जाएगी.

किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

बता दें कि नियमों के अनुसार हर साल दरें बढ़ाई जाती हैं लेकिन ढाई साल बाद इस टोल की दरें बढ़ाई गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यमुना एक्सप्रेसवे के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का 64 फीसदी मुआवजा अभी दिया जाना बाकी है. ऐसे में टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरों से मिलने वाली रकम से किसानों को मुआवजे का बकाया दिया जाएगा.

यह भी पढ़िएः Bengaluru Fridge Case: महालक्ष्मी को मारने वाला क्या चाहता था? क्यों किए '59 टुकड़े', मुख्य संदिग्ध मरते वक्त बता गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़