राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा, नड्डा बोले- रिजर्वेशन वाली सीटों का फैसला आयोग करेगा

Women Resrvation Bill in Rajyasabha: राज्यसभा में जेपी नड्डा ने कहा कि इस कदम से नारी का सशक्तिकरण होगा और नारी को ताकत मिलेगी. नारी शक्ति वंदन विधेयक- यह शब्दावली ही हमारी पार्टी के दृष्टिकोण को स्पष्ट करती है. 

Last Updated : Sep 21, 2023, 01:07 PM IST
  • मोदी ने लोकसभा के सभी सांसदों को धन्यवाद दिया
  • नड्डा बोले- इस बिल से महिलाएं सशक्त होंगी
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा, नड्डा बोले- रिजर्वेशन वाली सीटों का फैसला आयोग करेगा

नई दिल्ली: Women Reservation Bill in Rajyasabha: राज्यसभा में महिला आरक्षण अधिनियम पेश हो गया है. इस पर चर्चा भी शुरू हो गई है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सदन में अपनी बात रखते हुए कहा महिलाओं को किस सीट पर रिजर्वेशन मिले, किस सीट पर नहीं मिले, ये फैसला सरकार नहीं कर सकती. ये फैसला आयोग करेगा. जरूरी है कि पहले जनगणना होनी चाहिए, परिसीमन आए. इसलिए आज बिल पास होने के बाद 2029 में 33 फीसदी महिलाएं सांसद बन कर आएंगी. यदि ये बिल पास नहीं होता है तो 2029 में भी 33 फीसदी महिलाएं सांसद नहीं बन पाएंगी.

जेपी नड्डा: इस कदम से नारी सशक्तिकरण होगा
जेपी नड्डा ने कहा कि इस कदम से नारी का सशक्तिकरण होगा और नारी को ताकत मिलेगी. नारी शक्ति वंदन विधेयक- यह शब्दावली ही हमारी पार्टी के दृष्टिकोण को स्पष्ट करती है. हमारे मन में धारणा बनी है कि हम महिलाओं के लिए काम कर अहसान कर रहे हैं. लेकिन हमारी संस्कृति में नारी का ऊंचा स्थान रहा है. हमने हमेशा नारी को शक्ति और देवी के रूप में देखा है.

रंजीत रंजन: महिलाओं को वंदन नहीं, समानता का अधिकार चाहिए
राज्यसभा में चर्चा की शुरुआत कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने की. उन्होंने कहा कि आपने इसे नारी शक्ति वंदन विधेयक नाम दिया है. लेकिन महिलाओं को वंदन नहीं, बल्कि समानता का अधिकार चाहिए. आपकी सरकार में महिलाओं की कितनी वंदना होती है, यह हमें पता है. आपको सत्ता पानी होती है, तब आप महिलाओं को देवी बनाकर उसकी पूजा करने लगते हैं. 

पीएम मोदी ने सब सांसदों का आभार जताया
दूसरी ओर, लोकसभा में सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू होते ही तो सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि कल भारत की संसदीय यात्रा का एक स्वर्णिम पल था.  इस सदन के सभी सदस्य उस पल के हकदार हैं. सभी दल के सदस्य, सभी दल के नेता भी हकदार हैं. सदन में हों या सदन के बाहर हों, वे भी उतने ही हकदार हैं. आज राज्यसभा के बाद जब हम अंतिम पड़ाव भी पूरा कर लेंगे, देश की मातृशक्ति का मिजाज बदलेगा. यह पवित्र कार्य को करने के लिए आप सबने योगदान दिया है. मैं आप सबका सच्चे दिल से आदरपूर्वक अभिनंदन करता हूं.

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षण बिल लोकसभा में हुआ पास, विरोध में पड़े केवल 2 वोट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़