Delhi MCD Election: कौन हैं शैली ओबेरॉय, जिन्हें आम आदमी पार्टी ने बनाया है मेयर पद का उम्मीदवार?

आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का नियंत्रण भाजपा से छीने जाने के कुछ सप्ताह बाद आप ने शुक्रवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के लिए अपने महापौर (मेयर) और उप महापौर (डिप्टी मेयर) पद के उम्मीदवारों की घोषणा की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 08:16 AM IST
  • पटेल नगर के वार्ड नंबर 86 से पार्षद हैं शैली ओबेरॉय
  • सिर्फ अप्रैल तक के लिए शैली का नाम प्रस्तावित
Delhi MCD Election: कौन हैं शैली ओबेरॉय, जिन्हें आम आदमी पार्टी ने बनाया है मेयर पद का उम्मीदवार?

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का नियंत्रण भाजपा से छीने जाने के कुछ सप्ताह बाद आप ने शुक्रवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के लिए अपने महापौर (मेयर) और उप महापौर (डिप्टी मेयर) पद के उम्मीदवारों की घोषणा की. भाजपा लगातार तीन बार एमसीडी की सत्ता में रही थी.

पटेल नगर के वार्ड नंबर 86 से पार्षद हैं शैली ओबेरॉय

पटेल नगर के वार्ड नंबर 86 से पार्षद शैली ओबेरॉय आप की ओर से मेयर पद की उम्मीदवार हैं, जबकि डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल का नाम प्रस्तावित किया गया है.
ओबेरॉय (39) 2013 में एक कार्यकर्ता के रूप में आप में शामिल हुईं और 2020 तक पार्टी की महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रहीं. पहली बार पार्षद के रूप में उन्होंने पश्चिमी दिल्ली में भाजपा के गढ़ में जीत दर्ज की. 

दिल्ली विश्वविद्यालय में एक पूर्व विजिटिंग असिस्टेंट प्रोफेसर और पहली बार पार्षद, शैली ने दिल्ली भाजपा के पूर्व प्रमुख आदेश गुप्ता के गृह क्षेत्र पूर्वी पटेल नगर से चुनाव लड़ा और अपनी प्रतिद्वंद्वी दीपाली कुमारी को 269 मतों से हराया.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में विजिटिंग प्रोफेसर रही हैं शैली

ओबेरॉय ने इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से प्रबंधन अध्ययन में पीएचडी की है. दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ उन्होंने कई अन्य विश्वविद्यालयों, जैसे एनएमआईएसएस, आईपी और इग्नू में भी पढ़ाया.

पहली बार पार्षद बनीं शैली भारतीय वाणिज्य संघ (आईसीए) की आजीवन सदस्य हैं, उनके नाम कई पुरस्कार और सम्मान हैं जो उन्हें विभिन्न सम्मेलनों में प्राप्त हुए. शैली ओबेरॉय ने आप की मेयर उम्मीदवार घोषित होने के बाद कहा, "मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं, क्योंकि यह एक बड़ी जिम्मेदारी होगी. मैं लोगों और पार्टी के सम्मानित सदस्यों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी."

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता से मेयर पद के लिए नामांकित होने तक उनकी यात्रा वास्तव में जबरदस्त रही है.

सिर्फ अप्रैल तक के लिए शैली का नाम प्रस्तावित

शैली ने कहा कि उनका मुख्य ध्यान शहर की 'कचरा राजधानी' टैग को खत्म करने के लिए सभी पार्षदों के साथ मिलकर काम करके मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा किए गए 10 गारंटियों को पूरा करने पर रहेगा.

उन्होंने कहा, "मेरी आंखें अरविंद केजरीवाल के वादों और उनकी 10 गारंटियों को पूरा करने के सपनों से भरी हैं." हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि आप ने केवल तीन महीने के लिए उनकी उम्मीदवारी प्रस्तावित की है.

छह जनवरी को होने वाली एमसीडी की पहली बैठक में 250 नगर पार्षद शपथ लेंगे और स्थायी समिति के छह सदस्यों के अलावा मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव करेंगे. एमसीडी के पांच साल के कार्यकाल के पहले साल में महापौर का पद महिला पार्षद के लिए आरक्षित है. छह जनवरी को मेयर चुने जाने के बाद शैली अप्रैल तक पद पर रहेंगी. अप्रैल में मेयर पद के लिए फिर से चुनाव होगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: अटल जयंती के मौके पर ई-एचआरएमएस 2.0 पोर्टल लांच करेगी केंद्र सरकार, कर्मचारियों को मिलेगा ये फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़