शराब घोटाले के किंगपिन हैं केजरीवाल; दिल्ली सीएम के खिलाफ ED ने कोर्ट से क्या कहा? पढ़ें- 10 बड़े दावे

ED claims on kejriwal in court: ईडी ने शुक्रवार को अदालत को बताया कि केजरीवाल शराब नीति के किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता थे और उन्होंने के कविता से भी मुलाकात की थी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 22, 2024, 04:10 PM IST
  • मुख्यमंत्री की 10 दिन की रिमांड मांग रही ED
  • केजरीवाल ने कहा कि उनका जीवन देश के लिए समर्पित
शराब घोटाले के किंगपिन हैं केजरीवाल; दिल्ली सीएम के खिलाफ ED ने कोर्ट से क्या कहा? पढ़ें- 10 बड़े दावे

ED claims on kejriwal in court: प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और अदालत को बताया कि केजरीवाल दिल्ली शराब नीति घोटाले के किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता हैं.

मुख्यमंत्री की 10 दिन की रिमांड मांगते हुए एएसजी एसवी राजू ने अदालत को बताया कि केजरीवाल सीधा घोटाले से जुड़े हैं. नीति (उत्पाद शुल्क) इस प्रकार बनाई गई कि इससे रिश्वत लेना संभव हो गया. विजय नायर आम आदमी पार्टी और दक्षिण कार्टेल के बीच बिचौलिया था, जिसकी एक प्रमुख साथी के कविता थी - जिसे पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

केजरीवाल के खिलाफ ED ने कोर्ट से क्या कहा?

  • विजय नायर अरविंद केजरीवाल के घर के पास रह रहा था और मुख्यमंत्री के साथ मिलकर काम कर रहा था, जिन्होंने अपनी नीति के तहत शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के लिए उनसे रिश्वत की मांग की थी.
  • ईडी ने अदालत को बताया कि अरविंद केजरीवाल ने पंजाब चुनाव के लिए साउथ ग्रुप के कुछ आरोपियों से ₹100 करोड़ की मांग की थी.
  • एजेंसी ने यह भी कहा कि केजरीवाल ने खुद कविता से मुलाकात की और कहा कि उन्हें शराब नीति पर मिलकर काम करना चाहिए.
  • अपराध की कमाई न केवल ₹100 करोड़ थी बल्कि रिश्वत देने वालों द्वारा कमाया गया मुनाफा भी अपराध की कमाई थी.
  • ईडी ने कहा, सभी विक्रेताओं ने कुछ हद तक नकद भुगतान किया.
  • साउथ ग्रुप से प्राप्त लगभग ₹45 करोड़ की अपराध आय का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने 2021-22 में गोवा चुनावी अभियान में किया था.
  • ईडी ने कहा कि वे जो कुछ भी कह रहे हैं उसकी पुष्टि करते हुए दस्तावेज उनके पास है.
  • ईडी ने कहा, बड़ी मात्रा में नकदी बदली गई. केजरीवाल अपने सहयोगियों की भूमिका के लिए भी जिम्मेदार हैं.
  • एजेंसी ने कहा कि गोवा के विधायकों ने कहा कि उन्हें नकदी मिली.

गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल की पहली प्रतिक्रिया
केजरीवाल की रात ईडी की हिरासत में गुजरी. शुक्रवार सुबह केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अपनी याचिका वापस ले ली और इसके बजाय निचली अदालत का दरवाजा खटखटाया. दोपहर में, कार्यवाही देखने के लिए उमड़ी भीड़ के बीच उन्हें अदालत में लाया गया. गिरफ्तारी के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में केजरीवाल ने कहा कि उनका जीवन देश के लिए समर्पित है, चाहे वह जेल के अंदर रहें या बाहर.

केजरीवाल ने कोर्ट में क्या कहा?
केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ईडी को गिरफ्तारी की आवश्यकता बतानी होगी. ईडी को कथित मनी ट्रेल का और पता लगाने की जरूरत है, यह गिरफ्तारी का आधार नहीं बनता है, यह प्रश्नावली का आधार हो सकता है. सिंघवी ने कहा, 'आपके पास बुनियादी सामग्री है, आपको और हिरासत क्यों चाहिए?'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़