Weather Update: मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव! आने वाले दिनों में यहां होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट जारी

Weather Update: IMD ने 28 सितंबर तक भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. बताया गया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2023, 01:09 PM IST
  • राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश का पूर्वानुमान
  • 28 सितंबर तक कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
Weather Update: मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव! आने वाले दिनों में यहां होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट जारी

Weather Update: सितंबर का महीना चल रहा है और बेमौसम बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण सड़कों पर भरे पानी के कारण लोगों का काम धंधा सब थम चुका है. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले दिनों में भी भारी बारिश के आसार हैं. IMD ने अपने नए मौसम अपडेट में 28 सितंबर तक देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम एजेंसी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की स्थिति पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए अनुकूल होती जा रही हैं. इसके अलावा, यह भी  बताया गया कि 30 सितंबर, 2023 के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और इसके धीरे-धीरे तीव्र होने की संभावना के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के भी आसार हैं.

भारी बारिश और भूस्खलन 
PTI की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया, 'रविवार को, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की पहाड़ियों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिससे दार्जिलिंग जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर सड़क धंस गई, जिससे दोनों राज्यों के बीच प्रमुख सड़क पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के बाद भारी मात्रा में चट्टानें और कीचड़ पहाड़ी से नीचे लुढ़क गया और सिलीगुड़ी से लगभग 30 किलोमीटर दूर बंगाल के सेठी झोरा में राजमार्ग बाधित हो गया. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि सड़क मरम्मत के लिए पूरी तरह से बंद है और मरम्मत में कुछ दिन लगेंगे.

महाराष्ट्र और हिमाचल में हालात खराब
महाराष्ट्र के नागपुर शहर में भारी बारिश से अधिकांश हिस्सों में बाढ़ आ गई है. शहर की अंबाझारी झील और नाग नदी अपने लेवल से ऊपर बढ़ गई हैं, जिससे शनिवार को भयंकर बाढ़ आ गई. शुक्रवार से क्षेत्र में भारी बारिश के बाद जल स्तर बढ़ने के बाद रविवार को जिला प्रशासन ने गोदावरी नदी के किनारे रहने वाले नागरिकों को भी सतर्क रहने के लिए कहा था. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि रविवार को गंगापुर बांध से गोदावरी में 4,544 क्यूसेक पानी, (1 क्यूसेक यानी 28.3 लीटर) प्रति सेकंड छोड़ा गया।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर फिर से तेज हो गया है और इससे राज्य के पांच जिलों में चौबीस सड़कें बंद हो गई हैं। 

इन राज्यों में 28 सितंबर तक होगी बारिश

पूर्वी भारत

25 सितंबर को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, 26-28 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

दक्षिण भारत

मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि 27 और 28 सितंबर को तटीय कर्नाटक और केरल व 25, 27 और 28 सितंबर को उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है.

पश्चिम भारत

25 और 28 सितंबर को कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 27 और 28 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और 27 सितंबर को मराठवाड़ा में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 24-28 सितंबर के दौरान गुजरात क्षेत्र में बारिश होने की बात कही गई है.

दिल्ली में आज बारिश के आसार
दिल्ली-NCR में मौसम के रुख का अंदाजा नहीं लगाया सकता. देख जाए तो पिछले दिनों कई बार बारिश हुई, लेकिन उमस अब भी कम नहीं हो रही है. सोमवार की सुबह भी उमस भरी रही और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के हिसाब से सामान्य है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश होने या बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़