NIA के हत्थे चढ़ा सिद्धू मूसेवाला का हत्यारा बराड़, सलमान खान को भी दी थी धमकी

एनआईए की एक टीम उसके निर्वासन की सुविधा के लिए और उसे भारत वापस लाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात गई थी. बराड़ कथित तौर पर प्रसिद्ध पंजाबी गायक शुभदीप सिंह उर्फ ​​सिद्धू मूसेवाला की सनसनीखेज हत्या में शामिल था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2023, 10:39 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • एनआईए ने दिया ये अपडेट
NIA के हत्थे चढ़ा सिद्धू मूसेवाला का हत्यारा बराड़, सलमान खान को भी दी थी धमकी

नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को कहा कि आतंकवादी-गैंगस्टर-तस्कर गठजोड़ पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्‍नोई के प्रमुख सहयोगी विक्रमजीत सिंह उर्फ ​​विक्रम बराड़ को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत निर्वासन के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया.

मूसेवाला की हत्या में था शामिल
एनआईए की एक टीम उसके निर्वासन की सुविधा के लिए और उसे भारत वापस लाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात गई थी. बराड़ कथित तौर पर प्रसिद्ध पंजाबी गायक शुभदीप सिंह उर्फ ​​सिद्धू मूसेवाला की सनसनीखेज हत्या में शामिल था. निर्दोष व्यापारियों की लक्षित हत्याओं के अलावा, वह खतरनाक गैंगस्टर लॉरेंस बिश्‍नोई, गोल्डी बराड़ और अन्य की मदद से भारत में हथियारों की तस्करी और जबरन वसूली के मामलों में शामिल था.

2020 से था फरार
एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, "बरार 2020 से फरार था. वह आईपीसी की विभिन्न धाराओं के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम के तहत हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली के कम से कम 11 मामलों में वांछित था. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली सहित विभिन्न राज्य पुलिस के अनुरोध पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा उसके खिलाफ 11 लुक आउट नोटिस जारी किए गए थे.

अधिकारी के अनुसार, बराड़ संयुक्त अरब अमीरात से लॉरेंस बिश्‍नोई गिरोह के लिए 'संचार नियंत्रण कक्ष' (सीसीआर) के रूप में काम कर रहा था. यह सीसीआर लॉरेंस बिश्‍नोई और गोल्डी बराड़ (कनाडा में स्थित) की कॉल की सुविधा भी प्रदान कर रहा था और उनके निर्देशों पर वह विभिन्न लोगों को जबरन वसूली कॉल करता था.

बराड़ के सीसीआर ने मुख्य गिरोह के नेताओं को गुर्गों/सदस्यों के साथ कॉल करने में भी सक्षम बनाया.एनआईए स्पेशल कोर्ट, दिल्ली द्वारा उनके खिलाफ खुली तारीख वाला गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट (एनबीडब्ल्यूए) जारी किया गया था. अधिकारी ने कहा कि बराड़ के नाम पर एक लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) भी जारी किया गया था, जिसे एनआईए ने 24 मार्च, 2022 को आईपीसी की धारा 120बी और 384, यूए (पी) अधिनियम की धारा 17 और 18 के साथ अन्य 13 सह-अभियुक्तों के साथ आरोपित किया था.

अधिकारी ने कहा, "2020-2022 में बराड़ ने मूसेवाला की हत्या को अंजाम देने में गोल्डी बराड़ की सक्रिय रूप से मदद की थी. लॉरेंस बिश्‍नोई ने हवाला चैनलों के माध्यम से बराड़ को कई बार जबरन वसूली की रकम भी भेजी थी. बराड़ ने कुरुक्षेत्र (हरियाणा) में एक डॉक्टर से जबरन वसूली की मांग की थी और उसे धमकी भी दी थी."

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़