अब वंदे भारत में मिलेगा स्लीपर का मजा, 120 नई ट्रेन के प्रोडक्शन की तैयारी

VANDE BHARAT LATEST UPDATE: स्लीपर सुविधाओं वाली वंदे भारत ट्रेनों में एक फर्स्ट एसी कोच, तीन सेकंड एसी कोच और 11 3 एसी कोच होंगे. इसमें ड्राइवर की सुविधाओं में ध्यान में रखकर बनाया गया एक कोच सबसे आगे की तरफ होगा. इसके अलावा दिव्यांगों की सविधा के लिए भी कोच में सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

Last Updated : Mar 31, 2023, 10:59 AM IST
  • TMH-RVNL को रेलवे ने भेजा LOA
  • कई सुविधाओं से लैस होगी ये ट्रेन.
अब वंदे भारत में मिलेगा स्लीपर का मजा, 120 नई ट्रेन के प्रोडक्शन की तैयारी

नई दिल्ली. रेल यात्रा में एक नए तरह का अनुभव जोड़ रहीं वंदे भारत ट्रेनों में अब जल्द स्लीपर सीट की सुविधा उपलब्ध हो सकती है. दरअसल रेलवे ने 120 स्लीपर कोच के निर्माण के लिए रशियन रोलिंग स्टॉक कंपनी TMH और रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) को जिम्मा सौंपा है. इन कोचेस का निर्माण महाराष्ट्र के लातूर में किया जाएगा.

रेलवे ने जारी किया लेटर ऑफ अवार्ड
29 मार्च को जारी किए गए लेटर ऑफ अवार्ड (LOA) के साथ स्लीपर कोच की कॉन्ट्रैक्ट प्रक्रिया पूरी हो गई है. यानी अब इन कोच के निर्माण पर काम शुरू हो जाएगा. TMH-RVNL ने इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए सबसे कम बोली लगाई थी. वहीं 140 करोड़ प्रति कोच की लागत के साथ Titagarh-BHEL ने दूसरी सबसे कम बोली लगाई थी. बता दें कि अब तक वंदे भारत ट्रेन सिर्फ बैठने की सीट के साथ चल रही हैं.

दूसरे नंबर की बोली लगाने वाले को भी भेजा है लेटर 
Titagarh-BHEL को भी रेलवे की तरफ से बोली कम करने का काउंटर ऑफर दिया गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों ही कंपनियों ने रेलवे का ऑफर स्वीकार कर लिया है और जल्द ही वो इसका जवाब भी देंगे. रिपोर्ट कहती है कि अब TMH-RVNL को 200 करोड़ तो  Titagarh-BHEL 160 करोड़ परफॉर्मेंस गारंटी बॉन्ड के तौर पर जमा कराने होंगे. 

क्या होगी ट्रेन में सुविधानएं, कितने एसी कोच?
स्लीपर सुविधाओं वाली वंदे भारत ट्रेनों में एक फर्स्ट एसी कोच, तीन सेकंड एसी कोच और 11 3 एसी कोच होंगे. एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कोच के अंदरूनी पैनल और बर्थ का निर्माण टाटा स्टील की तरफ से किया जाएगा. इसमें ड्राइवर की सुविधाओं में ध्यान में रखकर बनाया गया एक कोच सबसे आगे की तरफ होगा. इसके अलावा दिव्यांगों की सविधा के लिए भी कोच में सुविधा मुहैया कराई जाएगी. 

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी अचानक पहुंचे नए संसद भवन, फिर क्या हुआ तस्वीरों में देखिए..

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़