Cryptocurrency Income tax: लॉन्च होगा RBI का 'डिजिटल रुपी, 30 फीसद टैक्ट भी लगेगा

Cryptocurrency Income tax- Budget 2022 भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने आरबीआई की डिजिटल करेंसी पर बड़ा ऐलान किया. आरबीआई की डिजिटल करेंसी 'डिजिटल रुपी' को नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही लॉन्च कर दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2022, 01:08 PM IST
  • जितना ट्रांजैक्शन किया उसका 30 परसेंट टैक्स देना होगा
  • सरकार ने क्रिप्टो और NFT को डिजिटल एसेट्स माना
Cryptocurrency Income tax: लॉन्च होगा RBI का 'डिजिटल रुपी, 30 फीसद टैक्ट भी लगेगा

नई दिल्ली: Cryptocurrency Income tax- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश कर चुकी हैं. अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने आरबीआई की डिजिटल करेंसी पर बड़ा ऐलान किया. आरबीआई की डिजिटल करेंसी 'डिजिटल रुपी' को नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही लॉन्च कर दिया जाएगा.

इस ऐलान के साथ ही साफ हो गया कि सरकार बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी, लेकिन क्या उसे वैध किया जाएगा, इस पर असमंजस बरकरार है. प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने कहा कि सरकार क्रिप्टोकरंसी पर नपा-तुला और सधा हुआ रुख अपनाएगी.

30 परसेंट टैक्स
वित्त मंत्री ने बजट में साफ कर दिया कि क्रिप्टोकरंसी का जितना ट्रांजैक्शन किया जाएगा उसका 30 परसेंट टैक्स देना होगा. मान लें किसी व्यक्ति ने 1 लाख का बिटकॉइन ट्रांजेक्शन किया तो उसे 30 परसेंट का टैक्स भरना होगा.

बड़ी बातें
-सरकार ने क्रिप्टो और NFT को डिजिटल एसेट्स माना
-NFT और क्रिप्टो जैसे एसेट्स में कमाई पर देना होगा 30% टैक्स

यह भी पढ़िए: Budget 2022: Rail Budget के तहत देश को मिली 400 नई ट्रेनों की सौगात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़