Mulayam Singh Yadav Cremation: कल सैफई में होगा मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार, दोपहर तीन बजे होगी अंत्येष्टि

Mulayam Singh Yadav Cremation: मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में किया जाएगा.उनके पार्थिव शरीर को सैफई ले जाया जा रहा है. कल दिनांक 11 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे सैफई में अंतिम संस्कार होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 01:26 PM IST
  • कल सैफई में होगा मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार
  • कल दोपहर तीन बजे सैफई में होगी उनकी अंत्येष्टि
Mulayam Singh Yadav Cremation: कल सैफई में होगा मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार, दोपहर तीन बजे होगी अंत्येष्टि

नई दिल्ली: Mulayam Singh Yadav Cremation: समाजवादी पार्टी (सपा) संस्थापक मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में किया जाएगा. इस बारे में सपा ने अपने आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया, "आदरणीय नेताजी का आज दिनांक 10 अक्टूबर को सुबह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. उनके पार्थिव शरीर को सैफई ले जाया जा रहा है. कल दिनांक 11 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे सैफई में अंतिम संस्कार होगा."

आज सुबह हुआ मिलायम सिंह यादव का निधन 

सपा संस्थापक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में सोमवार सुबह करीब आठ बजकर 16 मिनट पर निधन हो गया. उन्होंने 82 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहा. उन्हें अगस्त में मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पिछली दो अक्टूबर को निम्न रक्तचाप और ऑक्सीजन की कमी की समस्या होने पर अस्पताल के आईसीयू में ट्रांसफर किया गया था. 

बेटे अखिलेश ने दी निधन की जानकारी

मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा, "मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे." रविवार रात तक मुलायम सिंह के चाहने वाले उनके प्रशंसक उनका हालचाल जानने मेदांता अस्पताल पहुंच रहे थे, वहीं बीते आठ दिनों से अखिलेश यादव और उनका परिवार मेदांता अस्पताल और दिल्ली में ही मौजूद थे. 

जीवन परिचय

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था. अपने शुरुआती जीवन में मुलायम सिंह एक टीचर थे लेकिन टीचिंग को छोड़कर वे राजनीति में आये और समाजवादी पार्टी बनाई. मौजूदा वक्त में वे लोकसभा के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थे. मुलायम सिंह यादव तीन बार 1989, 1993 और 2003 में यूपी के मुख्यमंत्री रहे. वहीं 1996-1998 तक देश के रक्षा मंत्री का पदभार संभाला था. उनके माता-पिता मूर्ति देवी और सुघर सिंह यादव थे. उनकी पहली पत्नी मालती देवी की 2003 में मृत्यु हो गई थी. वहीं 2022 में दूसरी पत्नी साधना यादव का निधन हुआ. मुलायम सिंह यादव के दो बेटे हैं, अखिलेश यादव और प्रतीक यादव.

यह भी पढ़ें: Mulayam Singh Yadav Love Story: 20 साल छोटी साधना को दिल दे बैठे थे मुलायम सिंह यादव, कुछ ऐसी थी दोनों की लव स्टोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़