Poonch attack: जम्मू-कश्मीर में जवानों पर हमले के लिए आतंकवादियों ने किया इन हथियारों का इस्तेमाल, फोटो आई सामने

US rifle M4 carbine: M4 कार्बाइन 1980 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में विकसित एक वजन में हल्की, गैस-संचालित, मैगजीन-संचालित कार्बाइन है. यह अमेरिकी सशस्त्र बलों का हथियार है और इसे 80 से अधिक अन्य देशों द्वारा भी इस्तेमाल किया गया है. M4 को क्लोज फाइट के लिए डिजाइन किया गया है और यह बहुत ही दमदार हथियार है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 22, 2023, 03:44 PM IST
  • M4 को क्लोज फाइट के लिए डिजाइन किया गया है
  • 80 से अधिक देशों द्वारा इस हथियार को यूज किया जा रहा है
Poonch attack: जम्मू-कश्मीर में जवानों पर हमले के लिए आतंकवादियों ने किया इन हथियारों का इस्तेमाल, फोटो आई सामने

US rifle M4 carbine: पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (PAFF) ने पुंछ में आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है. इस हमले में 5 जवान शहीद हुए हैं. आतंकवादियों ने सोशल मीडिया पर हमले वाली जगह की तस्वीरें भी जारी की और साथ ही उनके हाथ में वो हथियार भी था, जिससे हमला किया गया था. फोटो में देखा जा सकता है कि आतंकी के हाथ में अत्याधुनिक अमेरिका निर्मित M4 कार्बाइन असॉल्ट राइफल है.

M4 कार्बाइन 1980 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में विकसित एक वजन में हल्की, गैस-संचालित, मैगजीन-संचालित कार्बाइन है. यह अमेरिकी सशस्त्र बलों का हथियार है और इसे 80 से अधिक अन्य देशों द्वारा भी इस्तेमाल किया गया है.

M4 को क्लोज फाइट के लिए डिजाइन किया गया है और यह बहुत ही दमदार हथियार है. यह विभिन्न प्रकार की युद्ध स्थितियों के लिए सटीक, विश्वसनीय और उपयुक्त भी है, जो इसे सैन्य कर्मियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है.

पिछले हमलों में भी बरामद हुई M4 राइफलें
यह पहली बार नहीं है जब कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा हाई पावर वाले हथियारों का इस्तेमाल किया गया है. 2016 के बाद से, सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में मारे गए जैश-ए-मोहम्मद (JeM) आतंकवादियों के पास से स्टील की गोलियों के साथ चार M4 राइफलें भी बरामद की हैं. स्टील की गोलियां अधिक नुकसान पहुंचाती हैं और वाहनों और अन्य सुरक्षा साधनों को आसानी से भेद सकती हैं.

PAFF: JeM का नया नाम?
सुरक्षा एजेंसियों को संदेह है कि PAFF जैश-ए-मोहम्मद के लिए एक नया मोर्चा हो सकता है, जिसे 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी ISI द्वारा स्थापित किया गया है. विशेष रूप से, PAFF ने हाल के महीनों में जम्मू-कश्मीर में हर बड़े आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है.

खुफिया जानकारी से पता चलता है कि ISI ने अक्सर दूरदराज और अलग-थलग इलाकों में सुरक्षा बलों पर लक्षित हमले करने के लिए राजौरी और पुंछ जिलों में उच्च प्रशिक्षित आतंकवादियों की घुसपैठ कराई है.

पुंछ आतंकी हमला
गुरुवार को पुंछ जिले में आतंकवादियों के लक्षित हमले में भारतीय सेना के पांच जवान शहीद हो गए. हमला अपराह्न लगभग 3:45 बजे हुआ जब जवान दो वाहनों में आगे बढ़ रहे थे. हमले के मद्देनजर, सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है, जिसमें आतंकवादियों का पता लगाने के लिए हवाई निगरानी और खोजी कुत्तों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card: अब आधार बनवाना इतना आसान नहीं...सरकार ने अनिवार्य किया ये रूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़