ज्ञानवापी में आज शिवलिंग पूजन पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, पुलिस ने लिया एक्शन

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने शनिवार सुबह 8.30 बजे अपने निवास श्रीविद्यामठ से कुल 71 लोगों के साथ ज्ञानवापी में मौजूद शिवलिंग के पूजन करने की घोषणा की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 08:15 AM IST
  • सरस्वती के आश्रम श्रीविद्यामठ के बाहर पुलिस के जवान तैनात हो गए हैं
  • बताया जा रहा है कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को नजरबंद किया गया है
ज्ञानवापी में आज शिवलिंग पूजन पर अड़े स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, पुलिस ने लिया एक्शन

वाराणसी: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ज्ञानवापी में आज शनिवार 4 जून को शिवलिंग पूजन पर अड़े हैं. हालांकि प्रशासन से इसकी अनुमति नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को नजरबंद किया गया है.

पूजन की घोषणा
स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने शनिवार सुबह 8.30 बजे अपने निवास श्रीविद्यामठ से कुल 71 लोगों के साथ पूजन करने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि 71 लोगों में उनके साथ एक ब्रह्मचारी व 64 भक्त पूजन सामग्री के साथ एवं 5 पण्डित रहेंगे मौजूद. नाव पर केदारघाट से ललिताघाट पहुंचेंगे तथा वहां से गंगाजल कलश में भरकर वापी मस्जिद में मौजूद शिवलिंग तक जायेंगे. इसके बाद पूजा आरती भोगराग लगाकर 10 बजे श्रीविद्यामठ केदारघाट लौट की योजना था. पर पर अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के आश्रम श्रीविद्यामठ के बाहर पुलिस के जवान तैनात हो गए हैं. 

भागवत के बयान पर धर्मगुरुओं और मौलानाओं का रिएक्शन 
ज्ञात हो कि कल मोहन भागवत ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बयान दिया था. इस पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जबरन धर्मांतरण एक झूठ है. भागवत व उनके जैसे लोग यह स्वीकार नहीं कर सकते कि आधुनिक भारत में पैदा हुए लोग भारतीय नागरिक हैं. वहीं तंजीम उलमा-ए-इस्लाम के राष्ट्रीय महासचिव एवं दरगाह आला हजरत से जुड़े मौलाना शाहबुद्दीन रजवी ने भागवत के बयान की तारीफ की है. मगर उन्होंने संघ प्रमुख के बातचीत से मसलों के हल किए जाने पर सवाल खड़ा किया है.

वहीं ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष के वकील रहे हरिशंकर जैन ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मंदिरों की पुनर्स्थापना का उनका अभियान जारी रहेगा. 

ये भी पढ़िए- कानपुर हिंसा: एक्शन में सीएम योगी, आरोपियों के घर पर चलेगा बुलडोजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़