राज्य के मंदिरों के पैसे नहीं बंद करेगी कर्नाटक सरकार, विरोध के बाद वापस लिया आदेश

एक सर्कुलर में मंदिरों के विकास कार्य के लिए दिए जाने वाले पैसे बंद करने की बात कही गई थी. इसी के बाद विपक्षी भारतीय जनता पार्टी समेत अन्य हलकों से जरदस्त विरोध की आवाजें सुनाई दी थीं. अब कांग्रेस सरकार ने अपने इस सर्कुलर को वापस ले लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2023, 06:13 PM IST
  • कांग्रेस सरकार ने वापस लिया सर्कुलर.
  • 14 अगस्त को जारी किया गया था सर्कुलर.
राज्य के मंदिरों के पैसे नहीं बंद करेगी कर्नाटक सरकार, विरोध के बाद वापस लिया आदेश

बेंगलुरु. कर्नाटक में मंदिरों के विकास कार्यों के लिए जारी किए जाने वाले पैसों को लेकर कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किए गए एक सर्कुलर पर बवाल खड़ा हो गया है. दरअसल 14 अगस्त को राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए एक सर्कुलर में मंदिरों के विकास कार्य के लिए दिए जाने वाले पैसे बंद करने की बात कही गई थी. इसी के बाद विपक्षी भारतीय जनता पार्टी समेत अन्य हलकों से जरदस्त विरोध की आवाजें सुनाई दे रही थीं. अब कांग्रेस सरकार ने अपने इस सर्कुलर को वापस ले लिया है.

क्या सर्कुलर जारी हुआ, जिस पर मचा बवाल
दरअसल हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग (मुजराई) के आयुक्त ने 14 अगस्त को एक सर्कुलर जारी करके सभी जिला प्रशासनों को राज्य संचालित उन मंदिरों की मरम्मत और विकास कार्यों के लिए धन रोकने का निर्देश दिया था, जहां 50 प्रतिशत धन जारी कर दिया गया है और काम शुरू नहीं हुआ है या जहां धन स्वीकृत हो गया है लेकिन जारी नहीं किया गया है.

विभाग के मंत्री ने दी सफाई
अब इस विभाग के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने साफ किया है कि सर्कुलर भ्रम के कारण जारी किया गया और सरकार का मंदिरों में किसी भी विकास या मरम्मत कार्य को रोकने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि हाल ही में उन्होंने प्रधान सचिव और आयुक्त (मुजराई विभाग) के साथ बैठक की और उन्हें 30 अगस्त से पहले एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है.

रेड्डी ने कहा कि उन्होंने विभाग के प्रधान सचिव और आयुक्त दोनों से सर्कुलर तुरंत वापस लेने को कहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक मंत्री के आदेश के बाद सर्कुलर वापस ले लिया है. मंत्री रेड्डी ने कहा- कमिश्नर भ्रमित हो गए. हमने कोई काम रोकने के लिए नहीं कहा था. 

बीजेपी ने कांग्रेस सरकार को घेरा
इस बीच राज्य में विपक्षी बीजेपी ने कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा है. पार्टी के विधान परिषद सदस्य एन रवि कुमार ने इसे 'हिंदू मंदिरों का विकास विरोधी' बताया. वहीं पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में इसी विभाग की मंत्री रहीं शशिकला ने भी निशाना साधा है. उन्होंने भारतीय और हिंदू संस्कृति में मंदिरों के महत्व की ओर इशारा करते हुए सरकार के सर्कुलर की निंदा की और धन जारी करने और मंदिरों के विकास का आग्रह किया.

यह भी पढ़िएः G20 की बैठक में पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, AI संचालित 'भाषिणी' बना रही सरकार, जानें ये क्या है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़