क्या है दिल्ली का फिटनेस सर्टिफिकेट 'घोटाला'? बीजेपी ने लगाया ये गंभीर आरोप

भाजपा की दिल्ली इकाई अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आप की दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि बुराड़ी केंद्र में ऑटो फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करने में ‘घोटाला’ हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2023, 05:48 PM IST
  • वीरेंद्र सचदेवा ने आप की दिल्ली सरकार पर लगाया आरोप
  • ऑटो फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करने में हो रहा है ‘घोटाला’
क्या है दिल्ली का फिटनेस सर्टिफिकेट 'घोटाला'? बीजेपी ने लगाया ये गंभीर आरोप

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने बुराड़ी में परिवहन विभाग के फिटनेस केंद्र में ऑटोरिक्शा के लिए फिटनेस परीक्षण प्रमाणपत्र जारी करने में ‘घोटाला’ किए जाने का शुक्रवार को आरोप लगाया और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के इस्तीफे की मांग की.

दिल्ली सरकार पर भाजपा ने लगाया ये गंभीर आरोप
भाजपा के आरोपों पर दिल्ली सरकार या परिवहन विभाग की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. सचदेवा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मृत चालकों के नाम पर प्रशिक्षण प्रमाणपत्र और वाहन फिटनेस परीक्षण प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भाजपा की दिल्ली इकाई का एक प्रतिनिधिमंडल बुराड़ी फिटनेस केंद्र में कथित भ्रष्टाचार के सबूत के साथ उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से मुलाकात करेगा और मामले में उनसे हस्तक्षेप की मांग करेगा. सचदेवा ने कहा कि अपने वाहनों के फिटनेस परीक्षण के लिए बुराड़ी केंद्र जाने वाले ऑटो चालकों को प्रशिक्षण सत्र से गुजरना पड़ता है.

बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कही ये बात
उन्होंने आरोप लगाया कि चालकों को बिना किसी प्रशिक्षण के प्रमाणपत्र जारी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा केंद्र में सिर्फ एक निरीक्षक है, जिससे ऑटोरिक्शा की भीड़ का प्रबंधन करने की अपेक्षा की जाती है. एक मृत चालक के नाम से जारी फिटनेस परीक्षण प्रमाणपत्र दिखाते हुए सचदेवा ने कहा कि ‘घोटाले’ का पता लगाने के लिए जांच की आवश्यकता है.

उन्होंने आरोप लगाया कि ऑटो चालक की 15 नवंबर, 2017 को मौत हो गई थी और उसके ड्राइविंग लाइसेंस नंबर का 2022-23 में प्रशिक्षण और फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करने के लिए छह बार इस्तेमाल किया गया. सचदेवा ने आरोप लगाया कि यह केंद्र, चालकों और वाहन मालिकों के ‘शोषण’ का एक बड़ा साधन बन गया है और उन्हें (चालकों को) दलालों के माध्यम से प्रशिक्षण और फिटनेस प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 1500-2000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- Karnataka Elections 2023: नहीं रद्द हुआ डीके शिवकुमार का नामांकन, बीजेपी पर लगा था साजिश का आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़