Rohit Vemula नहीं था दलित... तेलंगाना पुलिस का HC में खुलासा

Rohit Vemula Case: लंगाना पुलिस ने अपनी क्लोजर रिपोर्ट में बताया कि रोहित वेमुला दलित नहीं था. वेमुला परिवार का जाति प्रमाण पत्र फर्जी था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2024, 08:57 PM IST
  • 2016 में हुई रोहित की मौत
  • भाई तेलंगाना के CM से मिलेंगे
Rohit Vemula नहीं था दलित... तेलंगाना पुलिस का HC में खुलासा

नई दिल्ली: Rohit Vemula Case: रोहित वेमुला केस में तेलंगाना पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट दायर कर दी है. इसमें बताया गया है कि रोहित वेमुला दलित नहीं था. उसने आत्महत्या इसलिए की क्योंकि उसे डर था कि उसकी असली जाति उजागर न हो जाए. यह दावा तेलंगाना पुलिस ने किया है. 

पुलिस बोली-जाति प्रमाण पत्र फर्जी था
पुलिस ने रिपोर्ट में ये भी बताया कि वेमुला परिवार का जाति प्रमाण पत्र फर्जी था. सबूतों के अभाव के चलते केस बंद कर दिया गया. हाई कोर्ट ने रोहित वेमुला के परिवार को निचली अदालत में अपील करने को कहा.

CM से मिलेंगे रोहित के भाई
हालांकि, मृतक छात्र के भाई राजा ने इस दावे को गलत बताया. रोहित के भाई राजा वेमुला 4 मई को तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से मिलेंगे. 

आरोपी भी बरी हो गए
पुलिस ने मामले में आरोपियों को भी बरी कर दिया. इनमें बंडारू दत्तात्रेय, एन. रामचंदर राव, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वीसी अप्पा राव, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और एबीवीपी के कुछ नेता शामिल थे. कोर्ट में वेमुला परिवार के अधिवक्ता ने कहा कि कलेक्टर ने मामले का फैसला अभी तक पूरा नहीं किया है.

ये था पूरा मामला
गौरतलब है कि जनवरी 2016 में हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्र रोहित वेमुला ने आत्महत्या कर ली थी. इस कारण यूनिवर्सिटी में दलितों के साथ हो रहे कथित भेदभाव के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए थे.  

ये भी पढ़ें- Raebareli: राहुल गांधी ने नामांकन दाखिल करने के बाद लिखा भावुक पोस्ट, कहा- मेरी मां ने मुझे...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़