Kirodi Lal Meena: बाबा किरोड़ी को नहीं मिला गृह मंत्रालय, क्या फिर रह गए खाली हाथ?

Kirodi Lal Meena Ministry: राजस्थान के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा को गृह मंत्रालय नहीं मिला है. पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे उन्हें गृह विभाग मिल सकता है. लेकिन गृह मंत्रालय सीएम भजनलाल ने अपने पास ही रख लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 06:29 PM IST
  • सीएम ने गृह विभाग खड़ के पास रखा
  • किरोड़ी लाल को नहीं मिला गृह विभाग
Kirodi Lal Meena: बाबा किरोड़ी को नहीं मिला गृह मंत्रालय, क्या फिर रह गए खाली हाथ?

नई दिल्ली: Kirodi Lal Meena Ministry: राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को विभाग भी मिल गए हैं. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने पास 8 मंत्रालय रखे हैं. खास बात ये है कि गृह विभाग जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय भी सीएम भजनलाल ने अपने पास ही रख लिया है. पहले ऐसी चर्चा थी कि कैबिनेट मंत्री बनाए गए डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को गृह मंत्रालय मिल सकता है. लेकिन उन्हें यह विभाग नहीं दिया गया.

क्यों थे गृह मंत्री की रेस में? 
दरअसल, ये कहा जाता है कि किरोड़ी लाल मीणा के  कारण ही राजस्थान में ईडी की एंट्री हुई थी. बाबा किरोड़ी ने ईडी में कई शिकायतें की थीं. इनमें पेपर लीक से लेकर खान घोटाला भी शामिल है. यही कारण है कि गृह विभाग के लिए उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा था. साथ ही वो सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं, यह भी उनके लिए प्लस पॉइंट था.

फिर भी क्यों नहीं मिला गृह मंत्रालय?
किरोड़ी लाल मीणा को गृह मंत्रालय नहीं मिलने पे पीछे उन पर लगे केस-मुकदमे हैं. मीणा पर धरना प्रदर्शन और जन आंदोलन से जुड़े कई मुकदमे दर्ज हैं. उनका मिजाज भी काफी गरम माना जाता है. अक्सर पुलिस से झड़प होने के उनके वीडियो वायरल होते हैं. माना जा रहा है कि इसी कारण से उन्हें गृह मंत्रालय नहीं मिला. दूसरी वजह ये भी है कि गृह एक महत्वपूर्ण विभाग है. मध्य प्रदेश में भी इसे सीएम मोहन यादव ने अपने पास ही रखा है. राजस्थान में भी यही फॉर्मूला अपनाया गया और सीएम ने गृह विभाग खुद के पास ही रख लिया.

किरोड़ी को कौन-कौन से मंत्रालय मिले?
सवाई माधोपुर से विधायक बने डॉ किरोड़ी लाल मीणा को सीएम भजनलाल शर्मा ने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग और जन अभियोग निराकरण विभाग का जिम्मा दिया है. ऐसे में यह तो नहीं कहा जा सकता कि उनके हाथ कुछ नहीं लगा. किरोड़ी लाल मीणा को भले कोई अहम मंत्रालय न मिला हो, लेकिन उन्हें पीएम मोदी से करीबी का फायदा मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: दीया कुमारी हुईं पावरफुल, जानें सरकार में कौन-कौन से मंत्रालय मिले?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़