24 घंटे के भीतर राहुल गांधी को वायनाड या रायबरेली से देना होगा इस्तीफा, अगर नहीं सौंपा त्यागपत्र तो क्या होगा?

Rahul Gandhi Resignation: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की दो लोकसभा सीटों वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ा है और इन दोनों ही सीटों पर उन्हें प्रचंड जीत मिली है. रायबरेली में जहां राहुल ने 3 लाख 90 हजार वोटों से मैदान फतह की तो वहीं, वायनाड की रण में 3 लाख 64 हजार मतों से जीत हासिल की है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 17, 2024, 03:48 PM IST
  • 24 घंटे के भीतर देना होगा इस्तीफा
  • 14 दिनों के भीतर देना होता है इस्तीफा
24 घंटे के भीतर राहुल गांधी को वायनाड या रायबरेली से देना होगा इस्तीफा, अगर नहीं सौंपा त्यागपत्र तो क्या होगा?

नई दिल्लीः Rahul Gandhi Resignation: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की दो लोकसभा सीटों वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ा है और इन दोनों ही सीटों पर उन्हें प्रचंड जीत मिली है. रायबरेली में जहां राहुल ने 3 लाख 90 हजार वोटों से मैदान फतह की तो वहीं, वायनाड की रण में 3 लाख 64 हजार मतों से जीत हासिल की है. 

24 घंटे के भीतर देना होगा इस्तीफा
अब समय आ गया है कि राहुल दोनों में से किसी एक सीट से इस्तीफा दे दें. इसके लिए राहुल गांधी के पास अब महज 24 घंटे का समय बचा हुआ है. रायबरेली या वायनाड दोनों में से कोई एक सीट राहुल गांधी को 24 घंटे के भीतर छोड़नी होगी, अन्यथा दोनों सीटों को रिक्त घोषित कर दिया जाएगा. 

14 दिनों के भीतर देना होता है इस्तीफा
नियम के मुताबिक अगर कोई भी सदस्य एक से अधिक सीटों पर चुनाव जीतता है तो चुनावी नतीजे आने के 14 दिनों के भीतर उसे किसी एक सीट से इस्तीफा देना होता है. इसके लिए विजयी प्रत्याशी लोकसभा अध्यक्ष को लिखित रूप में अपना इस्तीफा सौंपता है. विजयी प्रत्याशी के इस्तीफे के 6 महीने के भीतर उस सीट पर उपचुनाव कराए जाते हैं. वहीं, अगर विजयी प्रत्याशी किसी भी सीट से इस्तीफा नहीं देता है, तो उसके द्वारा जीते गए सभी सीटों को रिक्त घोषित कर दिया जाता है. 

राहुल गांधी वायनाड से दे सकते हैं इस्तीफा
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली की सीट अपने पाले रखेंगे. वहीं, वायनाड की सीट से इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसी परिस्थिति में कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस वायनाड में उपचुनाव के दौरान प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि, वे अभी चुनाव लड़ेंगी या नहीं इस पर सस्पेंस की स्थिति बरकरार है. 

2019 में वायनाड से जीते थे राहुल गांधी 
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राहुल गांधी देश की संसद में वायनाड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. वहीं, 2024 के चुनाव में उन्होंने वायनाड के साथ-साथ यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ा और दोनों जगहों से प्रचंड जीत हासिल की है. यूपी की रायबरेली सीट शुरू से ही गांधी परिवार का गढ़ रहा है. 

राहुल से पहले सोनिया गांधी थीं रायबरेली से सांसद 
राहुल से पहले उनकी मां सोनिया गांधी यहां से सांसद थीं. हालांकि, इस बार सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ी हैं और वे राज्यसभा चली गई हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं राहुल गांधी पार्टी के हित और विरासत को ध्यान में रखते हुए वायनाड से इस्तीफा दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः क्या है भारतीय रेलवे का कवच सिस्टम? क्यों इसने पश्चिम बंगाल में ट्रेन हादसा नहीं रोका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़