नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति मुर्मू ने PM पद पर नियुक्त किया, 9 जून को लेंगे शपथ

 Narendra Modi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. राष्ट्रपति को NDA के सभी दलों का समर्थन पत्र सौंपा गया. राष्ट्रपति मुर्मू ने ये माना कि NDA के पास बहुमत है. मोदी 9 जून को शपथ लेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2024, 10:15 PM IST
  • NDA को मिली 293 सीटें
  • 9 जून को शपथ लेंगे मोदी
नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति मुर्मू ने PM पद पर नियुक्त किया, 9 जून को लेंगे शपथ

नई दिल्ली: Narendra Modi: लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को बहुमत मिलने के बाद उन्हें संसदीय दल का नेता चुना गया. इसके बाद देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया. 

राष्ट्रपति ने माना- NDA बहुमत पाने की स्थिति में
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एनडीए के नेताओं के समर्थन पत्र सौंपा गया. जिसमें उन्होंने पाया कि 18वीं लोकसभा में NDA बहुमत पाने की स्थिति में है. फिर राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 75(1) के तहत नरेंद्र मोदी को देश का PM नियुक्त किया.

मंत्रिपरिषद की लिस्ट भेजी जाएगी
इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी से शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए नियुक्त किए जाने वाले नेताओं की लिस्ट मांगी. जल्द ही मंत्री पद की शपथ लेने वाले सांसदों की लिस्ट राष्ट्रपति भवन भेजी जाएगी.

राष्ट्रपति ने खिलाई दही
नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को पीएम पद पर नियुक्त करने के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें अपने हाथों से दही खिलाई. इसके बाद राष्ट्रपति के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर भी इसकी तस्वीर शेयर की गई. 

कब होगा शपथ समारोह
नरेंद्र मोदी 9 जून, 2024 को शाम 07:15 बजे प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. या जाएगा. 

मोदी बोले- पांच साल में आशाएं पूरी करेंगे
राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि महामहिम को बताया है कि शपथ ग्रहण 9 जून की शाम को होगा. तब तक मंत्री परिषद की सूची भी राष्ट्रपति को सौंप दी जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि आगामी पांच साल के कार्यकाल में देश की आशाओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

NDA ने जीती 293 सीटें
गौरतलब है कि चुनाव में NDA ने 293 सीटें जीती हैं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से अधिक हैं. हालांकि, भाजपा बीते दो चुनाव की तरह अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई. लेकिन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. अब मोदी जदयू और टीडीपी के समर्थन से सरकार बनाने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद मोदी बोले- NDA भारत के इतिहास का सबसे सफल गठबंधन, हम कभी नहीं हारे...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़