Parliament Security Breach: दो और संदिग्धों से हो रही पूछताछ; जहां योजना बनाई, वहां आरोपियों को ले जाएगी पुलिस

Parliament Security Breach: दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने संसद की सुरक्षा में चूक के मामले के संबंध में दो और लोगों से पूछताछ की है. एक आधिकारिक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया, विशेष प्रकोष्ठ की काउंटर इंटेलीजेंस इकाई ने बृहस्पतिवार देर रात दो लोगों को पकड़ा जिनमें से एक राजस्थान से है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2023, 12:20 PM IST
  • घटना के पीछे कोई संगठन तो नहीं?
  • संसद हमले की बरसी पर हुई घटना
Parliament Security Breach: दो और संदिग्धों से हो रही पूछताछ; जहां योजना बनाई, वहां आरोपियों को ले जाएगी पुलिस

नई दिल्लीः Parliament Security Breach: दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने संसद की सुरक्षा में चूक के मामले के संबंध में दो और लोगों से पूछताछ की है. एक आधिकारिक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया, विशेष प्रकोष्ठ की काउंटर इंटेलीजेंस इकाई ने बृहस्पतिवार देर रात दो लोगों को पकड़ा जिनमें से एक राजस्थान से है.

ललित झा ने किया था सरेंडर
उसने बताया कि इन दोनों ने ललित मोहन झा की मदद की थी जिसे संसद की सुरक्षा में चूक की घटना का कथित सरगना बताया जा रहा है. पुलिस सूत्र ने बताया कि झा बुधवार से ही फरार था जब चार लोगों ने संसद में और उसके बाहर सुरक्षा में सेंध लगाई थी. झा बृहस्पतिवार रात को नई दिल्ली जिले में एक पुलिस थाने पहुंचा और काउंटर इंटेलीजेंस इकाई का एक दल उससे पूछताछ कर रहा है.

अभी तक 8 लोगों से हुई है पूछताछ
सूत्र ने बताया कि जिन दो लोगों से पूछताछ की जा रही है उनमें से एक मूल रूप से उस समूह का हिस्सा बनना चाहता था जिसने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाई लेकिन 'वह उस दिन आ नहीं सका था.' पुलिस ने बताया कि घटना के संबंध में अभी तक आठ लोग गिरफ्तार किए गए हैं या उनसे पूछताछ की गई है. 

मोबाइल नष्ट करने के दावे की जांच कर रही पुलिस
इनके अलावा कुछ और लोग हैं जो सोशल मीडिया पेज 'भगत सिंह युवा फैन क्लब' से जुड़े थे जिसे अब 'डिलीट' कर दिया गया है. सूत्र ने बताया कि पुलिस इस समूह के सदस्यों की सूची हासिल करने का प्रयास कर रही है. उसने बताया कि शिक्षक और एक एनजीओ सदस्य झा ने कहा कि उसने सागर, मनोरंजन, नीलम और अमोल से लिए चार मोबाइल फोन नष्ट कर दिए हैं लेकिन उसके दावे की पुष्टि की जा रही है.

घटना के पीछे कोई संगठन तो नहीं?
इन चारों ने ही संसद के भीतर और बाहर इस योजना को अंजाम दिया था. काउंटर इंटेलीजेंस दल ने यह पता लगाने के लिए भी झा से पूछताछ की, क्या उसे संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के लिए किसी व्यक्ति या संगठन ने निर्देश दिया था. पुलिस ने बताया कि सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए चारों आरोपियों को जांच के तहत उनके गृह नगर ले जाया जाएगा. उन्हें उन जगहों पर ले जाया जाएगा जहां उन्होंने इस योजना को अंजाम देने के लिए मुलाकात की थी. 

एक अधिकारी ने कहा, 'इसके लिए विशेष प्रकोष्ठ ने अलग दल बनाए हैं जो इन आरोपियों को विभिन्न स्थानों पर लेकर जाएंगे.' 

संसद हमले की बरसी पर हुई घटना
संसद पर 2001 में किए गए आतंकी हमले की बरसी के दिन बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना उस वक्त सामने आई जब लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और ‘केन’ के जरिये पीले रंग का धुआं फैला दिया. 

घटना के तत्काल बाद दोनों को पकड़ लिया गया. इस घटना के कुछ देर बाद ही पीले और लाल रंग का धुआं छोड़ने वाली 'केन' लेकर संसद भवन के बाहर प्रदर्शन करने वाले एक पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया गया. 

सदन में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के रूप में हुई है. संसद भवन के बाहर से गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द की निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) के निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़