Punjab में 'एक विधायक-एक पेंशन' कानून हुआ लागू, अब विधायकों को मिलेगी सिर्फ इतनी पेंशन

पंजाब में एक से अधिक बार विधायक बन चुके पेंशनभोगी नेताओं को भगवंत मान सरकार ने बड़ा झटका दिया है. अब उन्हें अलग-अलग कार्यकाल के लिए मिलने वाली अलग-अलग पेंशन नहीं मिलेगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2022, 03:09 PM IST
  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दी जानकारी
  • अब तक इतनी मिलती थी पेंशन

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Punjab में 'एक विधायक-एक पेंशन' कानून हुआ लागू, अब विधायकों को मिलेगी सिर्फ इतनी पेंशन

नई दिल्ली: पंजाब में एक से अधिक बार विधायक बन चुके पेंशनभोगी नेताओं को भगवंत मान सरकार ने बड़ा झटका दिया है. अब उन्हें अलग-अलग कार्यकाल के लिए मिलने वाली अलग-अलग पेंशन नहीं मिलेगी. पंजाब सरकार ने राज्य में 'एक विधायक-एक पेंशन' को लागू कर दिया है. अब से एक विधायक को सिर्फ एक ही पेंशन मिलेगी. 

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने इस 'एक विधायक-एक पेंशन' विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी है. 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दी जानकारी 

पंजाब में विधायकों को उनके कार्यकाल के लिए मिलने वाली पेंशन को लेकर पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य में 'एक विधायक-एक पेंशन' कानून लागू हो गया है. जिसके बाद से पंजाब सरकार में विधायक रहे किसी भी नेता को एक ही पेंशन मिलेगी. अभी तक एक से अधिक कार्यकाल पूरा कर चुके विधायक एक से अधिक पेंशन का लाभ उठा रहे थे. पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मंजूरी मिलने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी साझा की. 

उन्होंने ट्वीट के माध्यम से कहा कि ‘मुझे पंजाबियों को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि राज्यपाल जी ने “एक विधायक-एक पेंशन” वाले गजट नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है. इससे जनता के टैक्स का बहुत पैसा बचेगा.’

अब तक इतनी मिलती थी पेंशन

अभी पंजाब सरकार में विधायक को एक कार्यकाल के लिए  75 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. इसके बाद हर एक कार्यकाल के लिए 66 प्रतिशत पेंशन राशि मिलती है. 

अभी राज्य में 250 से अधिक विधायकों को पेंशन मिल रही है. लेकिन अब 'एक विधायक-एक पेंशन' कानून लागू होने के बाद एक विधायक को सिर्फ एक ही पेंशन मिलेगी. 

यह भी पढ़िए: WhatsApp पर मैसेज डिलीट को लेकर आया नया अपडेट, अब इतनी देर में हटा सकते हैं चैट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़