नक्सलियों ने इस पहाड़ पर लगाए 120 बम, जानें क्या था मकसद, पहले भी मिले थे 200 विस्फोटक

झारखंड के बूढ़ा पहाड़ पर चल रहे नक्सल विरोधी अभियान, ऑपरेशन ऑक्टोपस के तहत शनिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है. CRPF और पुलिस के संयुक्त अभियान में बूढ़ा पहाड़ के जंगलों में नक्सलियों द्वारा लगाए गए करीब 120 आईईडी बरामद किए गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 20, 2022, 01:46 PM IST
  • नक्सलियों ने इस पहाड़ पर लगाए 120 बम
  • पहले भी मिले थे उसी पहाड़ पर 200 विस्फोटक
नक्सलियों ने इस पहाड़ पर लगाए 120 बम, जानें क्या था मकसद, पहले भी मिले थे 200 विस्फोटक

नई दिल्ली: झारखंड में नक्सलियों द्वारा एक बड़ी वारदात को अंजाम दिए जाने के मंसूबे पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने एक बार फिर से पानी फेर दिया है. झारखंड में CRPF को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है. सीआरपीएफ ने झारखंड में नक्सलियों द्वारा लगाए गए करीब 120 विस्फोटकों को बरामद किया है. 

ऑपरेशन ऑक्टोपस से मिली सफलता

झारखंड के बूढ़ा पहाड़ पर चल रहे नक्सल विरोधी अभियान, ऑपरेशन ऑक्टोपस के तहत शनिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है. CRPF और पुलिस के संयुक्त अभियान में बूढ़ा पहाड़ के जंगलों में नक्सलियों द्वारा लगाए गए करीब 120 आईईडी बरामद किए गए हैं. CRPF ने बताया कि नक्सलियों के कभी गढ़ रहे और अब सुरक्षा बलों के कब्जे में आए बूढ़ा पहाड़ के जोकपानी के जंगल से एक गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार को सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन और जिला पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान जंगल में नक्सलियों द्वारा लगाए गए 120 आईईडी बम सहित नक्सली साहित्य और वायरलेस सेट बरामद किए गए हैं.

जंगलों में चलाया जा रहा तलाशी अभियान

जानकारी के मुताबिक बरामद किए गए सभी आईईडी को मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया. इसके बाद आगे भी जंगलों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. पूरी कार्यवाही को सीआरपीएफ की 172 बटालियन और 203 कोबरा बटालियन सहित झारखंड पुलिस के साथ मिलकर अंजाम दिया गया. गौरतलब है कि इसके पहले भी इसी इलाके से करीब 200 आईईडी बरामद किए गए थे. 

CRPF चला रही ऑपरेशन ऑक्टोपस

दरअसल पिछले महीने बूढ़ा पहाड़ को नक्सल मुक्त करने के लिए चलाए गए ऑक्टोपस नामक अभियान के दौरान जब से बूढ़ा पहाड़ पर CRPF की बटालियन ने अस्थाई कैंप स्थापित किया है, तब से नक्सली अपने इस सुरक्षित ठिकाने को छोड़कर भाग खड़े हुए हैं. यही वजह है कि जवानों द्वारा काफी बड़े इलाके में फैले इस जंगल के क्षेत्रों में लगातार सर्च अभियान चलाकर विस्फोटक सामग्री बरामद की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: श्रद्धा वालकर जैसा हत्या कांड, पत्नी-बेटे ने इंडियन नेवी के सिपाही को इतने टुकड़ों में काटा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़