Independence Day 2022: 9 सालों से प्रधानमंत्री के साफे का बदलता रंग, इस साल पगड़ी में दिखा ये बदलाव

Independence Day 2022: ये साल बेहद खास है नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहरा रहे हैं. ऐसे में जो सबका ध्यान आकर्षित करता है, वो है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय अंदाज. उनके सिर पर सजा साफा...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 09:23 AM IST
  • नरेंद्र मोदी की पगड़ी ने सबका ध्यान आकर्षित किया
  • उनके साफे में तिरंगे के रंगो को महत्वता दी गई है
Independence Day 2022: 9 सालों से प्रधानमंत्री के साफे का बदलता रंग, इस साल पगड़ी में दिखा ये बदलाव

नई दिल्ली: भारत आज अपनी स्वतंत्रता के 75वें साल का जश्न मना रहा है. देशवासियों के लिए ये दिन बेहद खास है. ये साल बेहद खास है नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहरा रहे हैं. सुबह लोग टीवी पर प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक भाषण सुनने के लिए उत्साहित हो जाते हैं. ऐसे में जो सबका ध्यान आकर्षित करता है वो है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का भारतीय अंदाज. 

स्वतंत्रता दिवस के इस आयोजन में नरेंद्र मोदी की पगड़ी ने सबका ध्यान आकर्षित किया. इस साल उनके सिर पर तिरंगे के रंगो को महत्वता दी गई है. आइए उनके हर साल बदले साफे के रंगों का मुआयना करते हैं.

2022 में हर घर तिरंगा

75 वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह में लाल किला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सफोद रंगी पगड़ी में दिखाई दिए. पूरी पगड़ी पर तिरंगे के तीन रंगों का उपयोग किया गया था. सफेद के अलावा हरी और केसरिया की पट्टियां बनी हुई थीं. जो हर घर तिरंगा अभियान की एक झलक प्रस्तुत कर रहा है.

2021 में केसरी और लाल साफा

74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के सिर पर तीन रंगों के अनोखे मेल वाली पगड़ी जिखी थी. पगड़ी के आगे वाले हिस्से में भगवा तो पिछले हिस्से में सफेद रंग प्रमुखता से था. बीच में लाल रंगी हलकी छोटी पट्टियां भी थीं.

2020 में भगवा रंग का साफा

73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर प्रधानमंत्री के सिर पर एक भगवा रंग के मिले जुले रंग वाला साफा देखने को मिला. इस साफे में हलका पीला, क्रीम और भगवा रंग था. भगवा रंग साफे के अधिकतर हिस्से में था.

2019 का रंग-बिरंगा साफा

वर्ष 2019 में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद लाल किले से अपने पहले संबोधन में प्रधानमंत्री ने कई रंगों से बना साफा पहना था. यह लाल किले से उनका लगातार छठा संबोधन था. उनके दूसरे कार्यकाल पर लाल किले पर अलग ही रौनक थी.

2018 में केसरिया हुआ साफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवें संबोधन 2018 में दिया इस दौरान वो केसरिया साफा पहने हुए थे. सिर्फ स्वतंत्रता दिवस ही नहीं बल्कि गणतंत्र दिवस समारोहों में भी कच्छ के लाल बांधनी साफे से लेकर पीले राजस्थानी साफे तक, मोदी के साफे लोगों का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं.

2017 से लेकर 2015 तक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में सुनहरी धारियों वाला चटकीले लाल रंग का साफा पहना था. 2016 में उन्होंने गुलाबी और पीले रंग का लहरिया ‘टाई एंड डाई’ साफा चुना. वहीं 2015 में पीले रंग का साफा पहना था, जिस पर बहुरंगी धारियां थीं.

देश को पहला संबोधन

2014 में पहली बार देश की कमान संभालने के बाद जब ऐतिहासिक लाल किले से प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित किया था तब उन्होंने गहरे लाल और हरे रंग का जोधपुरी बंधेज साफा पहना था. ये साफा उनके भारतीय संस्कृति के प्रति लगाव को दर्शा रहा था.

सिर्फ स्वतंत्रता दिवस ही नहीं बल्कि चुनावी रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री के सिर पर सजी टोपियों में भी स्थानीय संस्कृति की छाप देखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, बोले नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़