मराठा आरक्षण एक्टिविस्ट मनोज जारांगे ने महाराष्ट्र सरकार को दी चेतावनी, कहा- अगर...

Manoj Jarange: प्रदर्शनकारी मराठा समुदाय को कुनबी (OBC) का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. 16 जनवरी को जारांगे ने मांग की थी कि 54 लाख मराठों को दो दिनों के भीतर कुनबी जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 26, 2024, 06:31 PM IST
  • मराठा समुदाय को कुनबी (OBC) का दर्जा देने की मांग
  • मराठा मुंबई की ओर मार्च करेंगे
मराठा आरक्षण एक्टिविस्ट मनोज जारांगे ने महाराष्ट्र सरकार को दी चेतावनी, कहा- अगर...

Manoj Jarange: कार्यकर्ता मनोज जारांगे पाटिल ने राज्य में मराठा आरक्षण के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार को एक और अल्टीमेटम दिया है. पाटिल ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर राज्य सरकार शुक्रवार रात तक मराठा आरक्षण के संबंध में GR (सरकारी प्रस्ताव) जारी करने में विफल रहती है तो मराठा मुंबई की ओर मार्च करेंगे.

ANI ने उनके हवाले से कहा, 'अगर आज रात तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा GR जारी नहीं किया जाता है, तो मराठा कल सुबह मुंबई की ओर मार्च करेंगे.'

प्रदर्शनकारी मराठा समुदाय को कुनबी (OBC) का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. 16 जनवरी को जारांगे ने मांग की थी कि 54 लाख मराठों को दो दिनों के भीतर कुनबी जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए.

जारांगे ने कहा, 'अब तक, मराठा जाति के सदस्यों को कृषक कुनबी समुदाय से संबंधित दिखाने वाले 54 लाख रिकॉर्ड पाए गए हैं, और इन सभी व्यक्तियों (या उनके वंशजों) को तुरंत कुनबी प्रमाण पत्र दिया जाना चाहिए.'

क्या है योजना
मनोज जारांगे के नेतृत्व में हजारों प्रदर्शनकारी गुरुवार रात नवी मुंबई पहुंचे और सरकार उन्हें मुंबई में प्रवेश न करने के लिए मनाने की कोशिश कर रही है. अपनी योजना के मुताबिक जारांगे को अपने समर्थकों के साथ शुक्रवार को आजाद मैदान में भूख हड़ताल शुरू करनी थी.

शुक्रवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पास प्रदर्शन किया, जिससे यातायात अवरुद्ध हो गया. मुंबई पुलिस द्वारा उन्हें नोटिस जारी कर शहर में भूख हड़ताल करने की अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद, जारांगे ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 26 जनवरी को दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान पहुंचेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़