ये है मेड-इन-इंडिया अटैक हेलिकॉप्टर 'प्रचंड', सोशल मीडिया सेंसेशन बन गई है तस्वीर

रत में डिजाइन हुआ और बनाया गया यह हेलिकॉप्टर 26 जनवरी के दिन पांच हेलिकॉप्टर के फ्लाईपास्ट की अगुवाई करेगा. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2023, 09:11 PM IST
  • 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर दिखेगा 'प्रचंड'.
  • सेना की जरूरतों के हिसाब से हुआ है तैयार.
ये है मेड-इन-इंडिया अटैक हेलिकॉप्टर 'प्रचंड', सोशल मीडिया सेंसेशन बन गई है तस्वीर

नई दिल्ली. इस गणतंत्र दिवस पर भारत का पहला स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर प्रचंड लोगों के बीच सुर्खियों का विषय बन सकता है. दरअसल इस हेलिकॉप्टर की रिहर्सल के दौरान की तस्वीर सोशल मीडिया पर सुर्खिया बटोरने लगी है. भारत में डिजाइन हुआ और बनाया गया यह हेलिकॉप्टर 26 जनवरी के दिन पांच हेलिकॉप्टर के फ्लाईपास्ट की अगुवाई करेगा. 

इन पांच हेलिकॉप्टर में दो अपाचे और रुद्र भी शामिल होंगे. 26 जनवरी से पहले इन पांचों हेलिकॉप्टर की रिहर्सल की तस्वीर इस वक्त सोशल मीडिया सेंसेशन बनी हुई है. इस तस्वीर में रायसीना हिल्स दिखाई दे रहा है. 

आर्मी और वायुसेना में शामिल हो चुकी पहली खेप
आर्मी और वायुसेना में इन हल्के लड़ाकू विमानों की पहली खेप पिछले साल शामिल की गई है. वायुसेना में इन्हें अक्टूबर 2022 में शामिल किया गया तो वहीं आर्मी में जून 2022 में. इन्हें आर्मी की 351 आर्मी एविएशन स्वार्डन में शामिल किया गया था. यह स्क्वार्डन अब असम के मिसामारी में तैनात है जो असम के तेजपुर स्थित एयरफोर्स स्टेशन से ज्यादा दूर नहीं है. इस स्टेशन में सुखोई 30 एमकेआई फाइटर्स भी तैनात हैं. 

अभी बढ़ेगी इनकी संख्या
अगले कुछ सालों में आर्मी का प्लान है कि 95 हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स को शामिल किया जाएगा. इनमें से सात यूनिट को पर्वतीय इलाकों में तैनात किया जाएगा जिनमें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी का इलाका शामिल है. हर यूनिट में दस हेलिकॉप्टर होंगे. 

भारतीय सेना की जरूरतों के हिसाब से हुआ तैयार
इस हेलिकॉप्टर को भारतीय सेना की जरूरतों के हिसाब से तैयार किया गया है यानी इनका उपयोग ऊंचाई वाली जगहों पर किया जा सके. इनका इस्तेमाल विशेष रूप से कश्मीर, लद्दाख और अरुणाचल के इलाकों में किया सकता है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के नए शक्ति इंजन से लैस ये हेलिकॉप्टर 20 हजार फुट की ऊंचाई तक ऑपरेट कर सकते हैं. 

खूबियां ऐसी कि दुश्मन के छक्के छुड़ा दे
इस हेलिकॉप्टर के अगले हिस्से में एक तोप यानी कैनन भी लगाई गई है. हेलिकॉप्टर में फायरिंग स्पीड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि तोप यानी कैनन के जरिए 20 एमएम की एक हजार गोलियां एक मिनट के भीतर दागी जा सकती हैं. साथ ही हेलिकॉप्टर में दोनों तरफ 70 एमएम के रॉकेट भी लगाए गए हैं. इस हेलिकॉप्टर में एयर टू एयर मिसाइल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. साथ ही टैंकों को एंटी आर्मर मिसाइल के जरिए तबाह करने की सुविधा भी दी गई है.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 71 हजार कर्मचारियों को दिए अपॉइंटमेंट लेटर, कहा- यह सुशासन की पहचान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़