सांसदों से अपील- संसद परिसर में नहीं बांटे पर्चे और ना ही लाएं तख्तियां

लोकसभा सचिवालय की ओर से सांसदों से ये अपील की गई है कि परंपरा के तहत संसद परिसर में पर्चे वितरित नहीं करें और ना ही तख्तियां लाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 04:15 PM IST
  • संसद में परंपरा के तहत ना करें ये काम
  • लोकसभा सचिवालय ने की ये अपील
सांसदों से अपील- संसद परिसर में नहीं बांटे पर्चे और ना ही लाएं तख्तियां

नई दिल्ली: लोकसभा सचिवालय ने एक बुलेटिन में कहा है कि स्थापित परंपरा के तहत संसद भवन परिसर में लोकसभा अध्यक्ष की मंजूरी के बिना पर्चा, पत्रक, प्रश्नावली, प्रेस नोट, साहित्य या मुद्रित सामग्रियों का वितरण नहीं किया जाना चाहिए तथा तख्तियां भी नहीं लायी जानी चाहिए.

सांसदों से की गई सहयोग की अपील

लोकसभा सचिवालय की संसद सुरक्षा सेवा के 19 जुलाई के बुलेटिन में यह बात कही गई है और सांसदों से सहयोग की अपील की गई है. बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने महंगाई और कई जरूरी खाद्य वस्तुओं को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाए जाने के विरोध में मंगलवार और बुधवार, दोनों दिन संसद भवन परिसर में धरना दिया.

इस दौरान कुछ सांसदों ने अपने हाथों में तख्तियां भी ले रखीं थीं और कुछ छाछ के पैकेट भी लेकर पहुंचे थे. इन लोगों ने एक बैनर भी ले रखा था जिस पर गैस सिलेंडर की तस्वीर थी और कुछ नारे भी लिखे थे.

संसद भवन परिसर में नहीं करें ये काम

इस बीच, बुलेटिन में कहा गया है कि स्थापित परंपरा के तहत संसद भवन परिसर में स्पीकर की मंजूरी के बिना पर्चे, पत्रक, प्रश्नावली, साहित्य, प्रेस नोट या मुद्रित सामग्रियों का वितरण नहीं किया जाना चाहिए.

इसमें कहा गया है कि संसद भवन परिसर के भीतर तख्तियां लाना भी निषिद्ध है और सदस्यों से सहयोग अपेक्षित है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को निचले सदन में सदस्यों से कहा था कि सदन में तख्तियां लेकर आना नियमानुसार उचित नहीं है.

उन्होंने कहा कि सदस्य अपने हाथ में नियम की किताब को सिर्फ रखें ही नहीं बल्कि उस किताब को पढ़ें भी. इससे कुछ दिन पहले ही राज्यसभा के एक बुलेटिन में यह याद दिलाया गया था कि सदस्य संसद भवन परिसर का इस्तेमाल धरना, प्रदर्शन, हड़ताल, अनशन या धार्मिक समारोहों के लिये नहीं कर सकते.

इसे भी पढ़ें- एनकाउंटर में मारा गया मूसेवाला का एक हत्यारा, दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ फायरिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़