कर्नाटक चुनाव 2023 लाइव वोटिंग: 5 बजे तक 65% मतदान, कांग्रेस का भरोसा 130+ जीतेंगे, BJP का दावा- आराम से बनाएंगे सरकार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज वोटिंग हो रही है. कुल 224 सीटों के लिए मतदान होना है. इस बार का विधानसभा चुनाव काफी रोचक माना जा रहा है. वहीं मतगणना 13 मई को होगी.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : May 10, 2023, 06:10 PM IST
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग
  • 13 मई को आएंगे परिणाम, 5 करोड़ हैं मतदाता
कर्नाटक चुनाव 2023 लाइव वोटिंग: 5 बजे तक 65% मतदान, कांग्रेस का भरोसा 130+ जीतेंगे, BJP का दावा- आराम से बनाएंगे सरकार
Live Blog

Karnataka Election 2023 Live Updates in hindi: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज वोटिंग हो रही है. कुल 224 सीटों के लिए मतदान होना है. इस बार का विधानसभा चुनाव काफी रोचक माना जा रहा है. वहीं मतगणना 13 मई को होगी. कर्नाटक में कुल 5.3 करोड़ वोटर हैं और 2165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. 

 

10 May, 2023

  • 18:09 PM

    - कर्नाटक में 737 ऐसे मतदान केंद्र थे, जो या तो किसी विषय पर आधारित थे या पारम्परिक तरीके से सजाये गये थे. ऐसे मतदान केंद्रों ने इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में रंग भर दिये. पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं का उत्साह प्रफुल्लित कर देने वाला था. ज्यादातर का एक ही जवाब था , 'वोट डालकर मैं बहुत खुश हूं. यह मेरा अधिकार है.’ 

    - चुनाव आयोग ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति मतदाताओं की उदासीनता को जानने-समझने के प्रयास के तहत अनोखा प्रयोग करते हुए मतदान का दिन सप्ताह के बीच में निर्धारित किया था, ताकि लोग मतदान के दिन वाली छुट्टी को अन्य छुट्टियों के साथ मिलाकर बाहर घूमने न निकल जाएं. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘मतदान का दिन बुधवार को रखा गया. अगर यह सोमवार को होता तो, यह शनिवार, रविवार के साथ लंबी छुट्टी का आधार बन जाता. अगर मंगलवार को भी होता, तब भी एक दिन की छुट्टी लेकर बाहर घूमने जा सकते थे.... बुधवार को मतदान दिवस होने पर थोड़ी मुश्किल है.’ 

    - निर्वाचन आयोग के अनुसार, उसने राज्य में महिलाओं द्वारा संचालित 996 मतदान केन्द्र (पिंक मतदान केन्द्र), दिव्यांगों द्वारा संचालित 239 मतदान केन्द्र और युवाओं द्वारा संचालित 286 मतदान केन्द्र बनाए थे. एक चुनाव अधिकारी के अनुसार, कर्नाटक पहला राज्य है जिसके विधानसभा चुनाव में 80 वर्ष की आयु पूरी कर चुके और घर से निकलने में अक्षम बुजुर्गों को घर से मतदान करने की सुविधा दी गई है.

  • 15:31 PM

    कर्नाटक चुनाव में शाम 5 बजे तक 65 प्रतिशत मतदान हुआ है. मतदान में पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे युवाओं और बुजुर्गों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया. ऐसे मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर वोट डालने पहुंचे. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में 11.71 लाख ऐसे मतदाता हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे. राज्य में पंजीकृत कुल मतदाताओं में 16,914 मतदाताओं की उम्र 100 साल के पार है, जबकि 80 साल से ज्यादा उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 12.16 लाख है.

     

  • 14:26 PM

    एच.डी. देवेगौड़ा ने डाला वोट

    पूर्व प्रधानमंत्री और JD(S) प्रमुख एच.डी. देवेगौड़ा ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए होलेनारसीपुरा में मतदान किया. उन्होंने कहा, 'यह पहले एक छोटा सा गांव था, जो अब एक विकसित कस्बा बन चुका है. यहां बहुमुखी विकास हो रहा है. स्वास्थ्य, शिक्षा की सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध कराई गई हैं, इसका श्रेय यहां के विधायक एच.डी. रवन्ना को जाता है.'

  • 14:17 PM

  • 14:14 PM

  • 14:05 PM

    अगर हम वोट नहीं देते, तो हमें आलोचना करने का कोई अधिकार नहीं है: नारायण मूर्ति 
    सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस के सहसंस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी एवं लेखिका सुधा मूर्ति ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान किया और अन्य लोगों से भी मताधिकार का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया. नारायण मूर्ति (76) ने सुबह वोट डालने के बाद कहा, ‘पहले, हम वोट देते हैं, फिर हम कहते हैं कि यह अच्छा है और यह अच्छा नहीं है, लेकिन यदि हम ऐसा नहीं करते (वोट नहीं देते), तो हमें आलोचना करने का कोई अधिकार नहीं है.' उन्होंने मतदान करते समय अपनी ‘अपेक्षाओं  के बारे में कहा, मेरी उम्मीद यह है कि मेरे नाती-पोतों के रहने, करियर बनाने, शिक्षा ग्रहण करने और समाज को मूल्यवान योगदान देने के लिहाज से यह स्थान दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्थान हो. मेरी यही उम्मीद है.’ 

  • 13:57 PM

    -राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। बेंगलुरु के कुछ मतदान केंद्रों पर शुरुआती घंटों में तेज मतदान देखा गया जहां बुजुर्ग मतदाता भी बड़ी संख्या में नजर आए। 

  • 13:57 PM

    -फर्स्ट टाइम वोटर्स भी चुनाव में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. राज्य में नई सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है.

     

  • 13:39 PM

    -कर्नाटक में दोपहर एक बजे तक करीब 37 प्रतिशत वोटिंग हुई है. अब तक हुए मतदान में राज्य के दिग्गज नेताओं, कलाकारों और अन्य हस्तियों ने मतदान किया है. 

  • 12:14 PM

    वोट डालने के बाद कांतारा फेम एक्टर ऋषभ शेट्टी

    KANTARA ACOTOR

  • 12:02 PM

    वोट डालने पहुंचे 'कांतारा' फेम एक्टर

    सुपरहिट फिल्म के एक्टर ऋषभ शेट्टी भी वोट डालने पहुंचे हैं. उन्होंने उडूपी जिले में अपना वोट डाला है.

  • 11:40 AM

    एचडी कुमारस्वामी ने डाला वोट
    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने परिवार के सदस्यों के साथ वोट डाला है. उन्होंने रामनगर के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

  • 11:12 AM

    राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेसी नेता सिद्धारमैया ने कहा है-मैं लगातार कहता रहा हूं कि कांग्रेस 130+ सीटें जीत रही है और यह आंकड़ा 150 तक पहुंच सकता है.

  • 11:06 AM

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हावेरी जिले के शिग्गांव में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. मतदान के बाद बोम्मई ने मतदाताओं से अपील की कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर कर्नाटक का भविष्य लिखने' में योगदान दें. उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव एक तरफ विकास जबकि दूसरी तरफ झूठे आरोपों के बीच है. बोम्मई ने विश्वास जताया कि जनता भाजपा को पूर्ण बहुमत से जीत दिलाएगी.

     

  • 11:01 AM

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान के शुरुआती दो घंटों में 8.26 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली. इसके मुताबिक, सुबह नौ बजे तक तटीय जिले उडुपी में सबसे अधिक 13.28 प्रतिशत जबकि चामराजनगर जिले में सबसे कम 5.75 प्रतिशत मतदान हुआ. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. 

  • 10:53 AM

  • 10:38 AM

  • 10:32 AM

  • 10:19 AM

    कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार ने परिवार के साथ श्री केंकेरम्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की है. वह वोट डालने के पहले मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे.

  • 09:37 AM

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अब तक तकरीब 8 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दावा किया है कि वो रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज करेंगे. वहीं कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार वोटिंग के दिन भगवान के दर्शन करने पहुंचे हैं. कर्नाटक चुनाव को बीजेपी और कांग्रेस दोंनों के लिए ही बेहद अहम माना जा रहा है. दरअसल कर्नाटक कभी कांग्रेस का गढ़  हुआ करता था लेकिन साल 1999 के बाद राज्य में कांग्रेस अपने दम पर सरकार नहीं बना सकी है. वहीं भारतीय जनता पार्टी के लिए अपने 'दक्षिण के द्वार' को मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी है.

  • 09:37 AM
  • 09:30 AM

    कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रक्रिया जारी है. इस बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे  का बयान सामने आया है. उन्होंने कर्नाटक की जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा, एक समृद्ध और समृद्ध कर्नाटक के लिए वोट करें. कर्नाटक वोट के रूप में, मैं सभी कन्नडिगा से बाहर आने और अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं. आपका वोट आज एक ऐसी सरकार चुनेगा जो कर्नाटक की भावना और पहचान को बनाए रखेगी.

  • 09:26 AM

    Karnataka Assembly Election: कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों पर मतदान  प्रक्रिया जारी है. चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस बार चुनाव लड़ने वालों में कई बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में खुद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, जेडीएस के मुखिया एचडी कुमारस्वामी जैसे कई दिग्गज मैदान में उतरे हैं. 

     

  • 09:21 AM

    Karnataka Assembly Election: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव जारी है. इसी बीच मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने चुनावी क्षेत्र शिग्गांव के हावेरी गायत्री देवी मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हमारी पार्टी, पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने कैंपेन की है, उससे मैं बहुत खुश हूं. मैं कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि  लोकतंत्र के इस त्योहार में बढ़ चढ़कर  हिस्सा लें और कर्नाटक के विकास के लिए वोट करें. 

     

  • 08:54 AM

    Karnataka Assembly Election: इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने बेंगलुरु में अपना वोट डालने के बाद कहा, 'पहले हम मतदान करते हैं और फिर हम कह सकते हैं कि यह अच्छा है, यह अच्छा नहीं है. लेकिन अगर हम वोट नहीं करते हैं तो हमें आलोचना करने का अधिकार नहीं है.'

  • 08:49 AM

    Karnataka Assembly Election: मुझे बहुत खुशी है कि मैं जिस क्षेत्र से लड़ रहा हूं वहां से भाजपा लगातार जीतती आई है, यह येदियुरप्पा जी की सीट है. हम कम से कम 130 सीट जीतेंगे.लिंगायत, ST, SC, OBC सभी हमारे साथ है और सब मिलकर भाजपा के लिए वोट करेंगे: भाजपा नेता बी.वाई. विजयेंद्र, शिवमोग्गा

  • 08:43 AM

    Karnataka Assembly Election: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बी.एस. येदियुरप्पा ने मतदान किया. उन्होंने कहा, 'मैं कर्नाटक के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जल्द से जल्द मतदान करें. मुझे यकीन है कि वे भाजपा को वोट देने वाले हैं. विजयेंद्र को 40 हजार से ज्यादा वोट मिलने वाले हैं और भाजपा पूर्ण बहुमत से जीतेगी'.

  • 08:12 AM

    karnataka assembly election:कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा- मैं लोगों से कर्नाटक के विकास के लिए आने और मतदान करने की अपील करता हूं."

     

  • 07:56 AM

    karnataka assembly election:कन्नड़ अभिनेत्री अमूल्या ने बेंगलुरु के आरआर नगर में वोट डाला. वहीं कर्नाटक के गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने अपने परिवार के साथ तीर्थहल्ली में वोट डाला. 

     

  • 07:54 AM

    karnataka assembly election:पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने अपने परिवार के साथ शिकारीपुर के श्री हुच्चराय स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की.

  • 07:53 AM

    karnataka assembly election: बेंगलुरु में वोटिंग करने के बाद अभिनेता प्रकाश राज ने कहा कि हमें साम्प्रदायिक राजनीति के खिलाफ वोट करना है.हमें कर्नाटक को सुंदर बनाना है. सौहार्द बनाकर रखना है:

     

  • 07:32 AM

    karnataka assembly election: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परिवार के साथ मतदान किया है.

     

  • 07:31 AM

    karnataka assembly election: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राज्य के लोगों ने फैसला किया है कि वे एक प्रगतिशील, पारदर्शी और कल्याणकारी सरकार चुनेंगे. आज बड़ी संख्या में मतदान का वक्त है. इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए हम अपने पहली बार के मतदाताओं का स्वागत करते हैं.

     

  • 07:30 AM

    karnataka assembly election: अभिनेता प्रकाश राज अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे.

     

  • 07:10 AM

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अपील कि राज्य के लोगों, खासकर से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करें. लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध बनाएं.

     

  • 07:09 AM

    karnataka assembly election: कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीट के सभी पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू हो गया है.

     

  • 07:06 AM

    karnataka assembly election: मतदान केंद्र पर लगी है मतदाताओं की लंबी कतारें. सुबह ही भारी संख्या में लोग मतदान करने पहुंच गए हैं.

     

  • 07:05 AM

    karnataka assembly election: 11.71 लाख वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे. 

     

  • 07:01 AM

    karnataka assembly election: कर्नाटक में 2.66 करोड़ पुरुष और 2.63 करोड़ महिलाएं हैं.

     

ट्रेंडिंग न्यूज़