NEET UG 2024 का पेपर हुआ लीक? जानें परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA ने क्या कहा?

 NTA ने राजस्थान में छात्रों को अंग्रेजी में दिए गए प्रश्न पत्र की गड़बड़ी तो स्वीकार की है लेकिन पेपर लीक की बात को पूरी तरीके से खारिज कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2024, 10:58 PM IST
  • सोशल मीडिया पर पोस्ट्स में किया गया दावा.
  • एजेंसी ने पेपर लीक की बात को किया खारिज.
NEET UG 2024 का पेपर हुआ लीक? जानें परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA ने क्या कहा?

नई दिल्ली. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने रविवार को पूरे देश के 557 शहरों में NEET UG 2024 की परीक्षा कराई. इसके अलावा देश से बाहर 14 शहरों में यह परीक्षा कराई गई. इसी बीच  सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स में दावा किया गया कि प्रश्न पत्र लीक हो गया था. इसके अलावा राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र में हिंदी माध्यम के छात्रों ने दावा किया कि उन्हें अंग्रेजी में प्रश्न पत्र दिया गया. अब NTA ने राजस्थान में छात्रों को अंग्रेजी में दिए गए प्रश्न पत्र की गड़बड़ी तो स्वीकार की है लेकिन पेपर लीक की बात को पूरी तरीके से खारिज कर दिया है. बता दें कि इस वर्ष रिकॉर्ड 23 लाख अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के लिए पंजीकरण कराया था.

क्या बोलीं सीनियर डायरेक्टर
एजेंसी ने कहा कि राजस्थान में एक नीट परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने के कारण कुछ अभ्यर्थी प्रश्नपत्र लेकर बाहर चले गए. एजेंसी की सीनियर डायरेक्टर साधना पाराशर ने कहा कि बाद में परीक्षा केंद्र के 120 प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की गई. एनटीए सूत्रों के अनुसार, कुछ अभ्यर्थियों को उनके द्वारा चुने गए विकल्प के अलावा अन्य भाषाओं में प्रश्न पत्र वितरित किए गए, जिसके कारण वे केंद्र से बाहर निकल गए.

सवाई माधोपुर की घटना
इसे लेकर साधना पाराशर ने कहा-नीट-यूजी परीक्षा के दौरान, यह ध्यान में लाया गया कि सवाई माधोपुर के एक परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्रों के गलत वितरण की घटना हुई थी. पर्यवेक्षकों द्वारा प्रयासों के बावजूद, कुछ अभ्यर्थी प्रश्नपत्रों के साथ परीक्षा केंद्र से बाहर चले गए. सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता और समान अवसर के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए एनटीए ने सक्रिय कदम उठाए हैं. केंद्र में प्रभावित हुए लगभग 120 अभ्यर्थियों की परीक्षा आज आयोजित की जा रही है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की नेशनल मीडिया कोऑर्डिनेटर राधिका खेड़ा ने दिया इस्तीफा, जानें क्या बताई वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़