अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कुमार विश्वास ने शेयर की ये चौपाई, कांग्रेस ने इस तरह किया विरोध

कुमार विश्‍वास ने जिस चौपाई का उल्लेख किया, उसका अर्थ है कि यह जगत, यह विश्‍व कर्म प्रधान है, जो व्यक्ति जैसा करता है उसे वैसे ही फल की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2024, 11:50 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कुमार विश्वास ने शेयर की ये चौपाई, कांग्रेस ने इस तरह किया विरोध

नई दिल्लीः दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गुरुवार को गिरफ्तारी के बाद कभी आम आदमी पार्टी में केजरीवाल के सबसे निकटतम सहयोगी रहे कवि कुमार विश्‍वास ने ट्वीट किया, 'कर्म प्रधान विश्‍व रचि राखा. जो जस करहि सो तस फल चाखा.' रामचरित मानस की यह चौपाई कर्म का महत्व बताती है.
 
क्या अर्थ है इस चौपाई का

कुमार विश्‍वास ने जिस चौपाई का उल्लेख किया, उसका अर्थ है कि यह जगत, यह विश्‍व कर्म प्रधान है, जो व्यक्ति जैसा करता है उसे वैसे ही फल की प्राप्ति होती है. अगर आपने कर्म अच्छा किया है तो उसका शुभ फल आपको हर हाल में मिलेगा, लेकिन अगर आपके कर्म बुरे हैं तो उसके बुरे परिणामों से भी आप स्वयं को बचाकर नहीं रख सकते.

क्या बोली कांग्रेस पार्टी
इस चौपाई के माध्यम से कुमार विश्‍वास ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को उनके कर्मों का फल बताया. वहीं, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल को अपना समर्थन दिया है. गिरफ्तारी पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है. 

मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी 'आसुरी शक्ति' के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है. इंडिया इसका मुंहतोड़ जवाब देगा."
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "रोज जीत का झूठा दंभ भरने वाली अहंकारी भाजपा, विपक्ष को हर तरह से चुनाव के पहले गैरक़ानूनी तरीक़े से कमजोर करने की कोशिश कर रही है. अगर सच में जीत का भरोसा होता तो संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग करके मुख्य विपक्षी दल - कांग्रेस पार्टी का अकाउंट फ्रीज नहीं किया जाता. 

भाजपा बोली- 'सत्यमेव जयते'
भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को सच्चाई की जीत बताई है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली के सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री को गुरुवार को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने इसे दिल्ली की जनता की जीत बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कमिटमेंट है कि 'ना खाऊंगा और ना खाने दूंगा' और खाने वाले को जेल में छोड़कर आऊंगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़