Rajiv Gandhi assassination: रिहा किए गए दोषी संथन की अस्पताल में मौत, जानिए- कौन था?

Rajiv Gandhi Killer Santhan: श्रीलंकाई नागरिक संथन को कुछ दिन पहले इलाज के लिए राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल के डीन डॉ. वी. थेरानीराजन ने कहा कि सुबह 7:50 बजे दिल का दौरा पड़ने से उसका निधन हो गया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 28, 2024, 10:50 AM IST
  • राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी संथन की चेन्नई में मौत
  • लीवर की खराबी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था
Rajiv Gandhi assassination: रिहा किए गए दोषी संथन की अस्पताल में मौत, जानिए- कौन था?

Rajiv Gandhi Killer Santhan: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारे की अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई है. 1991 में राजीव गांधी की हत्या में रिहा किए गए सात दोषियों में से एक, टी सुथेंद्रराजा, जिसे संथन के नाम से भी जाना जाता है, उसकी बुधवार को चेन्नई के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई. मीडिया रिपोर्ट में अस्पताल के एक अधिकारी द्वारा इसकी पुष्टी की गई है.

श्रीलंकाई नागरिक संथन को कुछ दिन पहले इलाज के लिए राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल के डीन डॉ. वी. थेरानीराजन ने कहा कि सुबह 7:50 बजे दिल का दौरा पड़ने से उसका निधन हो गया.

निजी चैनल के मुताबिक, डॉक्टर थेरानीराजन ने कहा, 'संथन को लीवर की खराबी के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. आज तड़के, लगभग 4 बजे, उसे कार्डियक अरेस्ट हुआ, लेकिन CPR से उसे बचा लिया गया. हालांकि, बाद में लगभग 7:50 बजे उसका निधन हो गया.'

कौन था संथन?
संथन उन तीन दोषियों में से एक था जिसकी हत्या की साजिश में शामिल होने के लिए 1999 में सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा बरकरार रखी थी. संथन के अलावा अन्य थे मुरुगन और पेरारिवलन. हालांकि, अंततः तीनों को राहत दे दी गई, नवंबर 2022 में संथन को रिहा कर दिया गया.

रिहाई के बाद, विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय नियमों के अनुसार, संथन को त्रिची में एक विशेष शिविर में रखा गया था. तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में मद्रास उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि श्रीलंका ने संथन को अपने देश लौटने के लिए अस्थायी यात्रा दस्तावेज जारी किए हैं.

1991 में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) से संबद्ध एक आत्मघाती हमलावर द्वारा की गई राजीव गांधी की हत्या, भारतीय इतिहास में एक दुखद व बड़ी घटना बनी हुई है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अनुसार, संथन लिट्टे की खुफिया शाखा का सदस्य था और उसने हत्या की साजिश में भूमिका निभाई थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़