जेवर हवाई अड्डे के निर्माण में देरी, अधिकारियों ने बताया अभी कितना समय और लगेगा?

Jewar airport: NIAL ने उत्तर प्रदेश सरकार को सूचित किया है कि नोएडा हवाई अड्डे पर लगभग 78.11% काम पूरा हो चुका है, लेकिन परियोजना में देरी हो रही है.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 25, 2024, 07:36 AM IST
  • काम में देरी, लगेगा 10 लाख का हर रोज जुर्माना
  • एयरपोर्ट बनाने में अप्रैल 2025 का दिया टाइम
जेवर हवाई अड्डे के निर्माण में देरी, अधिकारियों ने बताया अभी कितना समय और लगेगा?

Jewar airport: जेवर में ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की देखरेख करने वाली सरकारी एजेंसी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने उत्तर प्रदेश सरकार को सूचित किया है कि नोएडा हवाई अड्डे पर लगभग 78.11% काम पूरा हो गया है, लेकिन टर्मिनल पर काम की धीमी गति के कारण, परियोजना की 29 सितंबर, 2024 की समय सीमा को सात महीने के लिए टाल दिया गया है. सोमवार को मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने यह बताया.

अब, रियायतग्राही यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) ने निर्माण पूरा होने की तिथि 29 सितंबर, 2024 से बदलकर अप्रैल 2025 कर दी है. ऐसा अधिकारियों ने बताया.

अधिकारियों ने बताया कि काम की धीमी गति का एक प्रमुख कारण आयातित इस्पात की खरीद में देरी है, जो टर्मिनल भवन और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए आवश्यक है.

हालांकि, NIAL ने परियोजना के पूरा होने में देरी के लिए जुर्माना लगाने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि रियायत समझौते के अनुसार, 91 दिनों की छूट अवधि की अनुमति है और उसके बाद, NIAL को देरी की अवधि के लिए प्रति दिन ₹10 लाख का जुर्माना लगाने का अधिकार है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़