केदारनाथ मंदिर के वायरल वीडियो से बढ़ा विवाद, सोने की प्लेटों की जांच कराने की मांग

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में मंदिर के गर्भ गृह के भीतर की दीवारों की पर स्थित सोने की प्लेटों पर सोने की पॉलिस की जा रही है. सोने की प्लेटों पर की जा रही पॉलिश को बीते दिनों शुरू हुए विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है.

Written by - IANS | Last Updated : Jun 19, 2023, 12:03 PM IST
  • केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का मामला
  • सोने की प्लेटों की जांच कराने की मांग
केदारनाथ मंदिर के वायरल वीडियो से बढ़ा विवाद, सोने की प्लेटों की जांच कराने की मांग

नई दिल्ली: केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह की दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिशिंग का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद एक बार फिर से तीर्थ पुरोहितों ने मोर्चा खोल दिया है. तीर्थ पुरोहितों ने गर्भ गृह की दीवारों पर लगाई गई सोने की प्लेट्स की जांच कराने की मांग की है.

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का एक नया वीडियो वायरल
दरअसल, विश्व विख्यात केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का एक नया वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में मंदिर के गर्भ गृह के भीतर की दीवारों की पर स्थित सोने की प्लेटों पर सोने की पॉलिस की जा रही है. सोने की प्लेटों पर की जा रही पॉलिश को बीते दिनों शुरू हुए विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि वायरल हो रहे वीडियो पर बदरी-केदार मंदिर समिति की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है.

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगी सोने की प्लेट्स को लेकर शुरू हुआ विवाद गर्माता जा रहा है. कुछ दिन पूर्व केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने इस पर सवाल खड़े करते हुये कहा था कि यह सोना, पीतल में तब्दील हो गया है. इसकी जांच की जानी चाहिये.

गर्भ गृह की दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिस
वहीं, अब मंदिर के भीतर के कुछ नये वीडियो जारी किये गये हैं. वीडियो में केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह की दीवारों पर लगी सोने की प्लेट्स पर पॉलिस दिखाई दे रही है. इस पॉलिस को मंदिर की दीवारों पर किया जा रहा है. अब केदारनाथ के लगभग सभी तीर्थ पुरोहित मंदिर के भीतर लगे सोने की प्लेट्स के विरोध में आ गये हैं.

केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा आज सुबह जब पुरोहित पूजा पाठ करने के लिये मंदिर के भीतर गये, तो वहां सोने की पॉलिस की जा रही थी. जब सोने की प्लेटें लगी हैं, तो सोने की पॉलिस करने की कोई जरूरत नहीं थी. उन्होंने कहा केदारनाथ मंदिर के भीतर गर्भगृह की दीवारों पर केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है. यह कार्य चोरी से किया जा रहा है. पुरातत्व विभाग और तीर्थ पुरोहितों को बताये बगैर ही यहां कार्य हो रहे हैं. इसकी अब जांच जरूरी हो गई है.

इसे भी पढ़ें- Ind vs Pak: जावेद मियांदाद ने फिर भारत के खिलाफ उगला जहर, विश्व कप को लेकर दिया ये बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़