कश्मीर: सितंबर में मिलेगा पहला मल्टीप्लेक्स, पंडितों के पलायन के वक्त जलाए गए थे थियेटर

मल्टीप्लेक्स में युवाओं और बच्चों को मॉडर्न सिनेमा एंटरटेनमेंट का अनुभव प्रदान करने के अलावा कई फूड कोर्ट भी होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 12:55 PM IST
  • मल्टीप्लेक्स के मालिक विकास धर हैं
  • जो दिवंगत राजनेता डीपी धर के पोते हैं
कश्मीर: सितंबर में मिलेगा पहला मल्टीप्लेक्स, पंडितों के पलायन के वक्त जलाए गए थे थियेटर

श्रीनगर: कश्मीर को सितंबर में अपना पहला मल्टीप्लेक्स सिनेमा मिलेगा, जो बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में प्रदर्शित कर स्थानीय लोगों का मनोरंजन करेगा. यह मल्टीप्लेक्स आईनॉक्स द्वारा डिजाइन किया गया है. इसमें 520 लोगों के बैठने की क्षमता है. यह 1989 से तीन दशकों के बाद कश्मीर में पहला सिनेमाघर होगा.

मध्य एशिया से प्रेरित वास्तुकला
मल्टीप्लेक्स में युवाओं और बच्चों को मॉडर्न सिनेमा एंटरटेनमेंट का अनुभव प्रदान करने के अलावा कई फूड कोर्ट भी होंगे. मल्टीप्लेक्स की सजावट में नक्काशीदार छत होगी, जिसमें कश्मीर के मध्य एशिया से प्रेरित वास्तुकला नजर आएगी.

जब 'ब्रॉडवे' थिएटर जला दिया गया था
मल्टीप्लेक्स के मालिक विकास धर श्रीनगर में थियेटर प्रतिष्ठित 'ब्रॉडवे' थिएटर के मालिक विजय धर के बेटे हैं. बता दें, 'ब्रॉडवे' थिएटर को 1990 के दशक में जला दिया गया था. विजय धर प्रसिद्ध कश्मीरी राजनेता दिवंगत डी.पी. धर के बेटे हैं, जो दोनों दिवंगत प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के करीबी कहे जाते थे. रूस में भारतीय राजदूत के रूप में डी.पी. धर ने भारत-सोवियत संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़िए:  Jammu Kashmir: एक और प्रवासी मजदूर की हत्या, 10 महीनों में 7 लोगों को आतंकियों ने बनाया निशाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़