अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के कारण इस राज्य में 22 जनवरी को नहीं मिलेगी 'शराब', ड्राई डे घोषित

Dry Day declared in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लल्ला के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए राज्य के लिए 22 जनवरी, 2024 को 'ड्राई डे' की घोषणा की है. यह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंगलवार शाम को कहा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 3, 2024, 10:11 AM IST
  • छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी, 2024 को 'ड्राई डे' की घोषणा
  • सीएम साय ने कहा- यह भगवान राम का ननिहाल
अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के कारण इस राज्य में 22 जनवरी को नहीं मिलेगी 'शराब', ड्राई डे घोषित

Dry Day declared in Chhattisgarh: भारत के लिए वर्ष की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक, 22 जनवरी, 2024 को आयोजित होने वाला अयोध्या राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति जाएंगे. अभिषेक समारोह के कारण, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को 'ड्राई डे' की घोषणा की है. यह घोषणा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने की है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लल्ला के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए राज्य के लिए 22 जनवरी, 2024 को 'ड्राई डे' की घोषणा की है. यह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंगलवार शाम को कहा.

राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम साय ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है कि यह भगवान राम का ननिहाल है, चंदखुरी को उनका घर माना जाता है.

उन्होंने कहा कि 22 तारीख को पूरे प्रदेश में भी उत्साह का माहौल होगा. दिवाली की तरह, घरों में दीपक जलाए जाएंगे और छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में ड्राई डे घोषित करने का फैसला किया है.

16 जनवरी से अयोध्या में सप्ताह भर चलने वाला समारोह
मंदिर शहर में समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान कार्यक्रम से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे. 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा. 

भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में आने वाले हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर स्थापित किए जा रहे हैं. श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी.

ये भी पढ़ें- असम में बड़ा सड़क हादसा; ट्रक-बस की टक्कर में 14 लोगों की मौत, पिकनिक पर निकले थे लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़