भारत का 'सबसे बड़ा' कार चोर गिरफ्तार, 27 साल में दूसरी बार चढ़ा पुलिस के हत्थे

अनिल ने असम के तेजपुर में अपना ठिकाना बनाया हुआ था. उसने 90 के दशक में कार चोरी शुरू की थी, सबसे ज्यादा उसने मारुति 800 कारें चोरी की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 10:27 AM IST
  • 200 मामलों में सात साल से फरार
  • चोरी के 6,000 मामलों में शामिल
भारत का 'सबसे बड़ा' कार चोर गिरफ्तार, 27 साल में दूसरी बार चढ़ा पुलिस के हत्थे

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने अखिरकार सबसे बड़े कार चोर को गिरफ्तार कर लिया है. करीब 200 मामलों में सात साल से अधिक समय से फरार चल रहे कार चोर को दिल्ली पुलिस ने धर दबोचा है. देश के सबसे बड़े कार चोर कहे जाने वाले आरोपी को 27 साल के आपराधिक इतिहास में सिर्फ दो बार ही गिरफ्तार किया गया था.

आरोपी की पहचान अनिल चौहान के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि यह लगभग 6,000 मामलों में शामिल था, लेकिन पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, अनिल के खिलाफ अब तक 200 मामले दर्ज हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वह दो दशकों से कारों की चोरी कर रहा है. उसे दिल्ली की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट पुलिस के स्पेशल स्टाफ ने असम से गिरफ्तार किया है.

 पूर्वोत्तर भारत में बेचता था चोरी की कर
अधिकारी ने बताया कि चौहान कारों की चोरी करता था और उसे असम और पूर्वोत्तर भारत में बेच देता था. इस दौरीन उसने कई मौकों पर पुलिस को चकमा भी दिया. जब दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करनी शुरू की, तो वह असम भाग गया और वहां उसने गैंडे के सींगों की तस्करी शुरू कर दी.

हथियारों की तस्करी में शामिल
पुलिस के मुताबिक, अनिल फिलहाल हथियारों की तस्करी में शामिल है. वह कथित तौर पर उत्तर प्रदेश से हथियार लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में प्रतिबंधित संगठनों को आपूर्ति कर रहा था. अनिल दिल्ली के खानपुर इलाके में ऑटो रिक्शा चलात था और 1995 के बाद से कार चोरी करने लगे. उस दौर में अनिल सबसे ज्यादा मारुति 800 कारें चुराने के लिए कुख्यात था. 

ईडी ने जब्त की संपत्ति
अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने काफी संपत्ति अर्जित की थी, जिसे प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है. इसके अलावा, ईडी ने अनिल चौहान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला भी दर्ज किया है. इससे पहले उसे 2015 में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उसे जमानत मिल गई थी.

यह भी पढ़ें- 7 एयरबैग वाली कार में कैसे चली गई साइरस मिस्त्री की जान, जानें कहां-कहां हुई चूक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़