मंकीपॉक्स के जीनोम लक्षण की हुई पहचान, आईसीएमआर ने बताई ये बड़ी बात

आईसीएमआर ने मंकीपॉक्स के जीनोम लक्षण बताए हैं. भारत में ए.2 के 3 उप-समूह पहचाने गए हैं. इससे जुड़ी सारी जानकारी इस रिपोर्ट में हासिल कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 07:28 PM IST
  • जानें मंकीपॉक्स के जीनोम लक्षण
  • आईसीएमआर ने साझा की जानकारी
मंकीपॉक्स के जीनोम लक्षण की हुई पहचान, आईसीएमआर ने बताई ये बड़ी बात

नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने जुलाई से अगस्त 2022 के दौरान केरल और दिल्ली में पाए गए मंकीपॉक्स के मामलों के संपूर्ण जीनोम अनुक्रम का विश्लेषण किया है.

अध्ययन की रिपोर्ट में सामने आई ये जानकारी
आईसीएमआर-एनआईवी पुणे द्वारा किए गए अध्ययन की रिपोर्ट में बताया गया है कि इसने ए.2 वंश के बीच तीन उप समूह पाए हैं - पहला क्लस्टर केरल (एन5) और दिल्ली (एन2) यूएसए-2022 ओएन674051.1 के साथ संरेखित (Aligned), जबकि दिल्ली का दूसरा (एन3) यूएसए-2022 ओएन675438.1 के साथ संरेखित है और तीसरे क्लस्टर में यूके, यूएस और थाईलैंड शामिल हैं.

अध्ययन के अनुसार, भारत से प्राप्त सभी टढश अनुक्रम (Side Sequence) 90 से 99 प्रतिशत जीनोम को कवर करते हैं, क्लैड आईआईबी के ए.2 वंश के हैं.

'भारत से 90 से 99 प्रतिशत जीनोम को कवर करने वाले सभी पुनर्प्राप्त एमपीएक्सवी अनुक्रम क्लैड आईआईबी के ए.2 वंश से संबंधित हैं. ए.2 एमपीएक्सवी वंश तीन उप समूहों में विभाजित है, पहला क्लस्टर केरल एन5, दिल्ली एन2 यूएसए-2022 के साथ संरेखित ओएन674051.1, जबकि दिल्ली एन3 का दूसरा भाग वरअ-2022 के साथ संरेखित है ओएन675438.1 और तीसरा यूके, यूएसए और थाईलैंड का है. एमपीएक्सवी वंश में हालिया अपडेट ने केरल के सभी पांच अनुक्रमों को ए.2.1 के रूप में नामित किया है.

मंकीपॉक्स मामलों के क्लिनिकल नमूनों की हुई जांच
जुलाई से अगस्त 2022 की अवधि के दौरान 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों से 96 संदिग्ध मंकीपॉक्स मामलों के क्लिनिकल नमूने यानी ऑरोफरीन्जियल स्वैब (ओपीएस), नासॉफिरिन्जियल स्वैब (एनपीएस), लेसियन क्रस्ट और घाव के तरल पदार्थ 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों से आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे को भेजे गए थे.

मंकीपॉक्स विशिष्ट रीयल टाइम पीसीआर का उपयोग करके सभी मामलों के नैदानिक? नमूनों का परीक्षण किया गया. उनमें से केरल और दिल्ली के पांच-पांच मामले एमपीएक्सवी के लिए सकारात्मक पाए गए. वैरीसेला जोस्टर वायरस (वीजेडवी) और एंटरोवायरस (ईवी) विशिष्ट वास्तविक समय पीसीआर के लिए सभी मंकीपॉक्स नकारात्मक मामलों की भी जांच की गई.

वीजेडवी और ईवी की उपस्थिति का संकेत
114 मामलों में से ऑर्थोपॉक्स और मंकीपॉक्स विशिष्ट रीयल टाइम पीसीआर दोनों का उपयोग करके भारत से दस मामलों में एमपीएक्सवी संक्रमण की पुष्टि की गई थी. इसके अलावा मंकीपॉक्स नेगेटिव मामलों की स्क्रीनिंग ने वास्तविक समय पीसीआर द्वारा वीजेडवी और ईवी की उपस्थिति का संकेत दिया.

देश में मंकीपॉक्स के 10 मामलों की पुष्टि की गई थी, जिनमें दिल्ली के तीन पुरुष और दो महिलाएं संक्रमित पाए गए थे. इनका कोई अंतर्राष्ट्रीय यात्रा का इतिहास नहीं था, जबकि पांच पुरुष संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत के केरल पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ें- अमानतुल्ला खान को 4 दिन की एसीबी हिरासत, भड़की आम आदमी पार्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़