कोरोना के चलते बदलने वाला है हवाई यात्रा से जुड़ा ये नियम, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा विचार

चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार हरकत में आ गई है. इस बीच अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर जांच की जानकारी भरने से जुड़े एयर सुविधा फॉर्म को फिर से अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 07:26 PM IST
  • कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट
  • कोविड मामलों में नहीं हुई वृद्धि
कोरोना के चलते बदलने वाला है हवाई यात्रा से जुड़ा ये नियम, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा विचार

नई दिल्ली: चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार हरकत में आ गई है. इस बीच अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर जांच की जानकारी भरने से जुड़े एयर सुविधा फॉर्म को फिर से अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है.

कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट
देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक हुई थी. दुनिया के कुछ हिस्सों में मामलों में हाल में हुई वृद्धि के कारण चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर यात्रियों की रैंडम जांच की जाएगी. 

एक आधिकारिक सूत्र ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, 'स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर जांच के विवरण या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण की जानकारी देने संबंधी 'एयर सुविधा' फॉर्म को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है.'

कोविड मामलों में नहीं हुई वृद्धि
सूत्र ने बताया कि कुछ सप्ताह तक स्थिति पर नजर रखने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा. विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को हुई बैठक में निरंतर निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया था. हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि अभी तक कोविड मामलों में कुल मिलाकर कोई वृद्धि नहीं हुई है. 

महामारी से निपटने के लिए कदम उठा रही सरकार
मांडविया ने कहा था, 'कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं'. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है.

यह भी पढ़िएः कौन चलाता है देश विरोधी मुहिम? 104 यूट्यूब और 6 वेबसाइट के खिलाफ एक्शन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़