Eid al-Adha 2022: फेसबुक-व्हाट्सएप पर लगाएं स्टेटस, ऐसे दें लोगों को ईद की मुबारकबाद

Eid al-Adha 2022: ईद के मौके पर आप अपनों को कैसे शुभकामनाएं दें? मोबाइल और इंटरनेट के दौर में डिजिटल विशेज दे रहे हैं. आपको बताते हैं कि आप फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए कैसे-कैसे शुभकामना संदेश अपने प्रियजनों को भेज सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2022, 05:27 PM IST
  • जोश और बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है ईद
  • इस बार ईद पर क्या-क्या संदेश भेज सकते हैं?
Eid al-Adha 2022: फेसबुक-व्हाट्सएप पर लगाएं स्टेटस, ऐसे दें लोगों को ईद की मुबारकबाद

नई दिल्ली: दुनियाभर के मुसलमान ईद अल-अधा मनाते हैं, जिसे अक्सर बकरीद कहा जाता है. ईद काफी जोश और बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. जिसे कभी-कभी "बलिदान का पर्व" कहा जाता है, धू अल-हिज्जा के दसवें दिन होता है, जो मक्का की हज यात्रा के समापन का प्रतीक है.

ईद मुबारक

इस बार यह 9 जुलाई से शुरू होकर इस साल 10 जुलाई को खत्म होगा. यह त्योहार, जो किसी व्यक्ति द्वारा खर्च की जाने वाली किसी भी मात्रा में पशुओं के बलिदान की याद दिलाता है, मुसलमानों के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पर्व है.

मुस्लिम समुदाय के लिए, ईद अल-अधा दुनिया भर में तीन दिनों के लिए मनाया जाने वाला एक प्रमुख पर्व है. इस्लामिक, ईसाई और यहूदी धर्मग्रंथों के अनुसार, यह पैगंबर इब्राहीम की अपने बेटे इस्माइल की बलि देने की तत्परता का सम्मान करता है, जब अल्लाह ने उनके लिए सबसे कीमती चीज को छोड़ने का अनुरोध किया था.

ईद में इन ग्रीटिंग्स को भेजें..

इब्राहीम की तैयारी और इस्माइल की बहादुरी और विश्वास को स्वीकार करने के बाद भगवान ने बच्चे के लिए एक मेढ़े की जगह ले ली. इब्राहीम के बलिदान को बकर ईद उत्सव के दौरान मनाया जाता है. ईद अल-अधा पवित्र घटना की याद में आयोजित तीन दिवसीय उत्सव है.

दुनिया के कई देशों में शनिवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व मनाया जा रहा है. आशा है कि आप भी इस त्योहार को खुशी से मना रहे हैं. इन ग्रीटिंग्स और मैसेजेस को अपने प्रियजनों को भेजकर लोगों को खुशियां बाटें. आज के डिजिटल युग में ये एक अनोखा और बेहतर तरीका है.

इसे भी पढ़ें- श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारी, इस्तीफे की मांग को लेकर हंगामा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़