चुनाव से पहले गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान, यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए बनेगी समिति

गुजरात में इस वर्ष के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने शनिवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए एक समिति गठित करने का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 05:54 PM IST
  • चुनाव से पहले गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान
  • समान नागरिक संहिता के लिए बनेगी समिति
चुनाव से पहले गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान, यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए बनेगी समिति

नई दिल्ली: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आ गई हैं. गुजरात में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी बीच चुनाव होने से पहले गुजरात सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. विधानसभा चुनावों से पहले गुजरात सरकार ने समान नागरिक संहिता (UCC) के कार्यान्वयन के लिए समिति बनाने का फैसला किया है. 

गुजरात में UCC कार्यान्वयन के लिए बनेगी समिति

गुजरात में इस वर्ष के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने शनिवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए एक समिति गठित करने का फैसला किया है. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई बैठक के दौरान समिति के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. 

अगले सप्ताह हो सकता है चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा

इसे भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली कैबिनेट की आखिरी बैठक माना जा रहा है, क्योंकि राज्य चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह होने की उम्मीद है. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा, समिति की अध्यक्षता उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे और इसमें तीन से चार सदस्य होंगे. इससे पहले उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में यूसीसी लागू करने की घोषणा की थी.

हिमाचल और गुजरात में होने हैं चुनाव

बता दें कि इस साल के आखिर तक हिमाचल और गुजरात दोनों ही जगहों पर विधानसभा चुनाव होंने हैं. हिमाचल और गुजरात दोनों ही राज्यों में सत्ता बीजेपी के हाथों में है. निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी और मतदान 12 नवंबर को होगा. मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. 

यह भी पढ़ें: आजम खान की विधायकी छिनने से निकाय चुनाव में सपा को होगा कितना नुकसान? जानें सारा गुणा-गणित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़