इस राज्य में 5 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, सरकार ने लिया फैसला

मध्य प्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना के तहत गरीबों को 10 रुपये में नहीं पांच रुपये में खाने की थाली मिलेगी. यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मध्य प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग में लिया गया. गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में दीनदयाल रसोई योजना के तहत अब तक 10 रुपये में थाली मिला करती थी, जिसे घटाकर पांच रुपये कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2023, 05:47 AM IST
  • जानें इस थाली की खास बातें
  • क्या है इस योजना में, जानिए
इस राज्य में 5 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश में दीनदयाल रसोई योजना के तहत गरीबों को 10 रुपये में नहीं पांच रुपये में खाने की थाली मिलेगी. यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मध्य प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग में लिया गया. गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में दीनदयाल रसोई योजना के तहत अब तक 10 रुपये में थाली मिला करती थी, जिसे घटाकर पांच रुपये कर दिया गया है.

जानिए इस थाली की खास बातें
इस थाली में दीनदयाल की तस्वीर भी होगी. उन्होंने आगे बताया कि दीनदयाल रसोई योजना को अब नगर निगम से नगरपालिका तक ले जाया जाएगा, इसके साथ ही इसमें मामा की थाली को भी जोड़ा गया है, जो पांच रुपये में मिलेगी. गृह मंत्री मिश्रा ने दीनदयाल रसोई में मामा की थाली मिलने के फैसले की जानकारी दी तो कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस तरह का कोई फैसला न होने की बात कही और कहा कि दीनदयाल रसोई का नाम दीनदयाल रसोई ही रहेगा. इसके नाम में परिवर्तन नहीं होगा. इस संबंध में मंत्रिपरिषद का प्रस्ताव था, लेकिन परिवर्तन नहीं किया जाएगा.

क्या है इस योजना में
योजना में प्रत्येक जरूरतमंद को 10 रूपये प्रति व्यक्ति की दर से भोजन उपलब्ध कराया जाता है. अब तक 1 करोड़ 62 लाख थालियों का वितरण किया जा चुका है. योजना में पूर्व में स्थापित 100 रसोई केंद्रों के अतिरिक्त, 20 नवीन स्थाई रसोई केंद्र तथा ऐसे लोगों की मदद के लिये, जो स्थाई रसोई केंद्रों पर नहीं पहुंच पाते हैं, उनके लिये 16 नगर निगमों तथा पीथमपुर एवं मण्डीदीप में कुल 25 नवीन चलित रसोई केंद्र, इस प्रकार कुल 45 नवीन रसोई केंद्र खोले जाने एवं मात्र पांच रुपये प्रति व्यक्ति की दर से रसोई में भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय मंत्रिपरिषद द्वारा लिया गया है.

कैबिनेट की बैठक में बिजली विभाग के लिए 24,000 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर की गई है. जिसमें से 18,000 करोड़ रुपए किसानों की सब्सिडी के लिए है, जबकि, शेष राशि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दी गई है. राज्य में 15 जुलाई से 15 अगस्त तक एक माह विकास पर्व मनाया जाएगा. इस दौरान स्वीकृत कार्यों का शिलान्यास होगा. वहीं, जो निर्माण कार्य पूरे हो गए हैं, उनका लोकार्पण किया जाएगा. इसके साथ ही 10 जुलाई को लाडली बहना योजना की राशि भी हस्तांतरित की जाएगी.

यह भी पढ़िएः 3 महीने में गिर जाएगी ममता सरकार, बंगाल के दिग्गज नेता ने किया बड़ा दावा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़