पाकिस्तान से बातचीत की पैरवी कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री, कहा- 'हमें गांधी के सपनों के भारत में लौटना होगा'

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर समस्या तब तक खत्म नहीं होगी, जब तक ‘हम अपने पड़ोसी से बात नहीं करते’ और दशकों से चली आ रही इस समस्या का वास्तविक समाधान नहीं ढूंढते.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2023, 07:28 AM IST
  • भारत की तरक्की के लिए जरूरी है ये कदम: अब्दुल्ला
  • आतंकवाद की समस्या पर ये बोले फारूक अब्दुल्ला
पाकिस्तान से बातचीत की पैरवी कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री, कहा- 'हमें गांधी के सपनों के भारत में लौटना होगा'

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर समस्या तब तक खत्म नहीं होगी, जब तक ‘हम अपने पड़ोसी से बात नहीं करते’ और दशकों से चली आ रही इस समस्या का वास्तविक समाधान नहीं ढूंढते. 

भारत की तरक्की के लिए जरूरी है ये कदम: अब्दुल्ला

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जब तक हम एकजुट नहीं होंगे, तब तक भारत तरक्की नहीं कर पाएगा और मजबूत नहीं बन पाएगा. दिल्ली में रॉ के पूर्व प्रमुख ए एस दुलत की किताब ‘अ लाइफ इन द शैडोज़ : अ मेमॉयर’ के विमोचन कार्यक्रम के दौरान 85 वर्षीय अब्दुल्ला ने यह टिप्पणी की. 

दुलत 2000 में सेवानिवृत्त हुए थे. नेकां प्रमुख ने कहा, “भारत एक अनोखा देश है और यह इसलिए है, क्योंकि हम सब मिलकर सोचते हैं... हमें गांधी के सपनों के भारत में लौटना होगा... अगर देश को प्रगति करनी है तो विभाजन को समाप्त करना होगा. जब तक हम एकजुट नहीं होंगे, देश कभी मजबूत नहीं बनेगा.” 

आतंकवाद की समस्या पर ये बोले फारूक अब्दुल्ला

उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा, “कश्मीर की समस्या खत्म नहीं होगी... और मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि आतंकवाद तब तक बना रहेगा, जब तक हम अपने पड़ोसी से बात नहीं करते और इस समस्या का वास्तविक समाधान नहीं निकालते.” 

यह भी पढ़िए: भारतीय सेना को कब मिलेगी AK-203 असॉल्ट राइफल? जानिए इसकी हर खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़