चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

इस चौंकाने वाली घटना के बाद अब अब चुनाव आयोग में केवल CEC राजीव कुमार के कंधों पर ही जिम्मेदारी होगी. दरअसल पहले से एक चुनाव आयुक्त का पद खाली चल रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 9, 2024, 09:51 PM IST
  • अरुण गोयल का इस्तीफा.
  • राष्ट्रपति ने किया स्वीकार.
चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

नई दिल्ली. चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. गोयल के इस्तीफे को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार भी कर दिया है. देश के आम चुनाव से कुछ समय पहले हुई इस चौंकाने वाली घटना के बाद अब अब चुनाव आयोग में केवल CEC राजीव कुमार के कंधों पर ही जिम्मेदारी होगी. दरअसल पहले से एक चुनाव आयुक्त का पद खाली चल रहा है. अब अरुण गोयल ने भी इस्तीफा दे दिया है. 

बता दें कि लोकसभा चुनाव की घोषणा अगले सप्ताह तक होने की बात कही जा रही है. 2019 में लोकसभा चुनावों की घोषणा 11 मार्च को हुई थी. ऐसे में माना जा रहा है कि कुछ दिनों के भीतर ही इस बार भी चुनाव की घोषणा की जा सकती है. ऐसे में चुनाव की घोषणा के ठीक पहले अरुण गोयल के इस्तीफे को चौंकाने वाली बात माना जा रहा है. गोयल के इस्तीफ के पीछे की वजह भी अभी तक सामने नहीं आई है. उनका कार्यकाल 2027 तक था. एक चुनाव आयुक्त अनूप पांडेय फरवरी में रिटायर कर चुके हैं.

अरुण गोयल 1995 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने 18 नवंबर 2022 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. जिसके एक दिन बाद उन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया था. उनकी नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी दी गई थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़