दिल्ली शराब घोटाला: केसीआर की बेटी कविता की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने लिया ये एक्शन

दिल्ली शराब घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिमांड रिपोर्ट में केसीआर की बेटी कविता को नामजद किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 03:47 PM IST
  • केसीआर की बेटी की बढ़ी मुसीबत
  • ईडी ने शराब घोटाले में किया नामजद
दिल्ली शराब घोटाला: केसीआर की बेटी कविता की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने लिया ये एक्शन

नई दिल्ली: दिल्ली शराब नीति घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को नामजद किया है. बुधवार को गिरफ्तार किए गए व्यवसायी अमित अरोड़ा की रिमांड रिपोर्ट में केंद्रीय एजेंसी ने कविता और अन्य लोगों के नामों का उल्लेख किया है जो साउथ ग्रुप नामक एक समूह का हिस्सा थे.

'साउथ ग्रुप' से ली थी 100 करोड़ रुपये की घूस
ईडी ने पिछले हफ्ते अपना पहला आरोप पत्र दायर किया था और उल्लेख किया था कि आरोपियों में से एक विजय नायर ने आप नेताओं की ओर से 'साउथ ग्रुप' से 100 करोड़ रुपये की घूस ली थी, जिसे केसीआर की बेटी सहित कई व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था.

ईडी आने वाले दिनों में इन सभी को जांच में शामिल होने के लिए तलब कर सकती है. आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के कारण उत्पन्न अपराध की आय का पता लगाने के लिए निदेशालय द्वारा पीएमएलए के तहत जांच की जा रही है.

ईडी ने नीति से जुड़ी अहम जानकारी साझा की
पीएमएलए जांच से पता चला कि दिल्ली आबकारी नीति, 2021-22 आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं द्वारा बनाई गई एक युक्ति थी, जिनमें से कुछ दिल्ली सरकार का हिस्सा हैं ताकि राज्य सरकार के खजाने की कीमत पर अवैध धन उत्पन्न किया जा सके. नीति को जानबूझकर खामियों के साथ तैयार किया गया था.

ईडी ने आगे बताया, "इस नीति में कागज पर कार्टेलाइजेशन को रोकने और निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य था, लेकिन वास्तव में मकसद पीछे के दरवाजे से थोक (12 प्रतिशत) और खुदरा (185 प्रतिशत) लाभ मार्जिन अर्जित करना था."

गिरफ्तार अमित अरोड़ा ने किए हैं कई खुलासे
ईडी ने आगे आरोप लगाया है कि थोक विक्रेताओं को 12 प्रतिशत का लाभ मार्जिन आप नेताओं को घूस के रूप में आधा देने के लिए तैयार किया गया था.

अब तक की गई जांच के अनुसार, विजय नायर ने आप के नेताओं की ओर से अमित अरोड़ा सहित विभिन्न लोगों के नेतृत्व वाले साउथ ग्रुप नामक एक समूह से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की. इस बात का खुलासा गिरफ्तार अमित अरोड़ा ने अपने बयानों में किया है.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 'गालीबाज नेताओं' को दिया करारा जवाब, 'कांग्रेस में चल रही प्रतियोगिता'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़