Jammu-Kashmir: चीन को पछाड़ने की तैयारी, 90 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में 90 नए प्रोजेक्‍ट्स का उद्घाटन करेंगे. इसमें 64 ब्रिज, 21 सड़क, 2 एयर स्ट्रिप, 2 हैलीपैड और 1 टनल प्रमुखता से शाम‍िल हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2023, 12:47 PM IST
  • 90 प्रोजेक्ट्स की लागत 2941 करोड़ रुपये है
  • फॉर्वर्ड लोकेशन पर 300 प्रमुख प्रोजेक्ट्स पूरे किए गए
Jammu-Kashmir: चीन को पछाड़ने की तैयारी, 90 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ

नई दिल्ली: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मंगलवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में 90 नए प्रोजेक्‍ट्स का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम की सभी तैयार‍ियां पूरी कर ली गई हैं. राजनाथ सिंह दुन‍िया के सबसे ऊंचे लड़ाकू हवाई क्षेत्र (Fighter Airfield) के न‍िर्माण प्रोजेक्‍ट की आधारश‍िला रखेंगे. इसे बीआरओ द्वारा लद्दाख के न्‍योमा में बनाया गया है. राजनाथ सिंह जम्मू संभाग के सांबा में रामगढ़ के कौलपुर में देवक नदी पर बने पुल का उद्घाटन भी करेंगे. दरअसल, पड़ोसी देश चीन इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में भारत से काफी आगे है. ऐसे में भारत अपने स्तर पर उस गैप को कम करने की कोशिश कर रहा है. 

90 प्रोजेक्ट्स में क्या-क्या?
राजनाथ सिंह जिन 90 परियोजनाओं उद्घाटन कर रहे हैं, उनमें 64 ब्रिज, 21 सड़क, 2 एयर स्ट्रिप, 2 हैलीपैड और 1 टनल प्रमुखता से शाम‍िल हैं. इन प्रोजेक्ट्स की लागत 2941 करोड़ रुपये है. फॉर्वर्ड लोकेशन पर 300 प्रमुख प्रोजेक्ट्स पूरे किए गए हैं, इनकी कुल लागत 8000 करोड़ रुपये है.

देवकी नदी पर पुल बनने से सैनिकों को सुविधा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताब‍िक, देवक नदी पर बने पुल की कुल लागत 3306.83 लाख रुपये है. इसकी लंबाई 422.900 मीटर है. पुल का निर्माण कार्य 26 नवंबर 2020 को शुरू हुआ और 20 जून 2023 को पूरा किया गया. यह पुल 2 साल और 7 माह में तैयार हुआ है. इस पुल से राजपुरा को बिश्नाह से जोड़ा गया है. ये पुल काफी कम वक्त में सैनिकों और हथियारों को सीमा तक पहुंचा देगा. इससे सीमावर्ती क्षेत्र के रहवासियों को आने-जाने की सुविधा रहेगी. यह पुल भारत-पाक सीमा से 3 किमी दूरी बना है.

मंत्री वीके सिंह का बड़ा बयान 
इसी बीच केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह का एक बयान खूब सुर्खियां बटोर रहा है. वीके सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) अपने आप ही भारत में शामिल हो जाएगा. इसके लिए आपको बस थोड़ा सा इंतजार करना है. बता दें कि एक कार्यक्रम के दौरान उनसे पूछा गया कि पीओके में लोग भारत के साथ आने की मांग कर रहे हैं. इस पर मीडिया ने बीजेपी का रुख जानना चाहा. इसी के जवाब में उन्होंने पीओके के भारत में विलय की बात कही. 

ये भी पढ़ें- Delhi में इस बार भी नहीं फूटेंगे पटाखे, जानें AAP सरकार का बड़ा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़