एक्सपर्ट अंकुर चंद्रकांत सिखाएंगे साइबर सुरक्षा के गुर, पूरे देश में शुरू करेंगे साइबर बूटकैंप

युवा छात्रों को साइबर सुरक्षा की कक्षाएं दी जाएगी और उन्हें आने वाले खतरे से कैसे बचाएं, भविष्य क्या है, नौकरी के अवसर क्या हैं, इन सभी विषयों पर चर्चार होगी. अंकुर चंद्रकांत एक विशेषज्ञ क्रिप्टोग्राफी, क्रिप्टएनालिसिस, साइबर फोरेंसिक और काउंटर-टेररिज्म विशेषज्ञ हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2023, 09:53 PM IST
  • देशभर में शुरू होंगे बूटकैंप.
  • साइबर सुरक्षा के लिए किया जाएगा जागृत.
एक्सपर्ट अंकुर चंद्रकांत सिखाएंगे साइबर सुरक्षा के गुर, पूरे देश में शुरू करेंगे साइबर बूटकैंप

नई दिल्ली. साइबर विशेषज्ञ अंकुर चंद्रकांत पूरे भारत में साइबर बूटकैंप शुरू कर रहे हैं. यहां वह युवा छात्रों को साइबर सुरक्षा की कक्षाएं देंगे और उन्हें आने वाले खतरे से कैसे बचाएं, भविष्य क्या है, नौकरी के अवसर क्या हैं, इन सभी विषयों पर चर्चा करेंगे. अंकुर चंद्रकांत एक विशेषज्ञ क्रिप्टोग्राफी, क्रिप्टएनालिसिस, साइबर फोरेंसिक और काउंटर-टेररिज्म विशेषज्ञ हैं.

अंकुर ईप्रोटेक्ट फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो भारत का पहला और एकमात्र साइबर अपराध रोकथाम और महिला सुरक्षा के लिए समर्पित गैर सरकारी संगठन है. अंकुर चंद्रकांत लंबे समय लगभग 12 वर्षों से प्रशिक्षण का काम कर रहे हैं और उन्होंने चाइल्ड एजुकेशन और महिला सशक्तिकरण पर बहुत काम किया है। उनका मानना है कि युवा छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करना और उन्हें आने वाले खतरों से बचाना बहुत जरूरी है.

साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा
साइबर बूटकैंप में छात्रों को साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जैसे कि क्रिप्टोग्राफी और crypto analysis, scam, साइबर फोरेंसिक,  काउंटर-टेररिज्म, नेटवर्क सुरक्षा, एप्लिकेशन सुरक्षा, सोशल मीडिया, मालवेयर , वायरल इत्यादि. छात्रों को यह भी बताया जाएगा कि भविष्य में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में क्या अवसर होंगे और वे किस तरह से अपनी करियर बना सकते हैं.

साइबर सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक
अंकुर चंद्रकांत का कहना है, 'साइबर सुरक्षा आज के समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. हमारी जिम्मेदारी है कि हम युवा छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करें और उन्हें आने वाले खतरों से बचाएं. साइबर बूटकैंप के माध्यम से हम युवा छात्रों को साइबर सुरक्षा का ज्ञान और कौशल प्रदान करना चाहते हैं, ताकि वे भविष्य में इस क्षेत्र में सफल करियर बना सकें.'

यह भी पढ़िएः Gaganyaan Mission: क्रू एस्केप सिस्टम की सफल टेस्टिंग, तकनीकी दिक्कत के चलते टल गई थी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़