उत्तराखंड में नए जिलों का होगा गठन, सीएम धामी की घोषणा पर हरीश रावत ने ली चुटकी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में नए जिलों के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘नए जिलों के गठन की मांग काफी लंबे समय से चली आ रही है. इसे लेकर शीघ्र ही हम सभी जनप्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे कि प्रदेश के अंदर कहां-कहां जिलों का पुनर्गठन किया जा सकता है और इसके बाद इस दिशा में आगे बढ़ेंगे.’

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 10:24 PM IST
  • अभी उत्तराखंड में हैं 13 जिले
  • बीजेपी ने योजना का किया स्वागत
उत्तराखंड में नए जिलों का होगा गठन, सीएम धामी की घोषणा पर हरीश रावत ने ली चुटकी

नई दिल्लीः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में नए जिलों के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘नए जिलों के गठन की मांग काफी लंबे समय से चली आ रही है. इसे लेकर शीघ्र ही हम सभी जनप्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे कि प्रदेश के अंदर कहां-कहां जिलों का पुनर्गठन किया जा सकता है और इसके बाद इस दिशा में आगे बढ़ेंगे.’

अभी उत्तराखंड में हैं 13 जिले
प्रदेश में फिलहाल 13 जिले हैं. वर्ष 2011 में तत्कालीन रमेश पोखरियाल निशंक सरकार ने चार नए जिलों- रानीखेत, डीडीहाट, कोटद्वार और यमुनोत्री के गठन का शासनादेश किया था. अल्मोड़ा जिले का पुनर्गठन करके रानीखेत, पिथौरागढ़ जिले से डीडीहाट, पौड़ी जिले से कोटद्वार और उत्तरकाशी जिले से यमुनोत्री जिले बनाए जाने प्रस्तावित थे. 

बीजेपी ने योजना का किया स्वागत
हालांकि, 2012 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद यह कवायद ठंडे बस्ते में चली गई. सत्ताधारी भाजपा ने राज्य मे नए जिलों के गठन को लेकर सरकार की योजना का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे राज्य का सर्वांगीण विकास होगा. 

पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिलों के पुनर्गठन के लिए जनप्रतिनिधियों से चर्चा की बात कही है और निश्चित रूप से लंबे समय से चली आ रही यह मांग मूर्त रूप लेगी.

हरीश रावत ने ली चुटकी
इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने साफ कहा कि क्या जिले बनाने वाली खबर में कुछ सच्चाई है! केवल ध्यान हटाने के लिए यह शिगूफा छोड़ा जा रहा है कि कॉमन सिविल कोड, कोई कह रहा है भू कानून ताकि जो चूलें हिल गई हैं, भाजपा की भर्ती घोटाले और अन्य घोटालों से उससे ध्यान हटाया जा सके.

कमिश्नरी भी बनाई जाएः रावत
हरीश रावत के अनुसार, अगर सरकार सच में जिले बनाना चाहती हैं तो मैं सीएम धामी को बधाई दूंगा और कहूंगा कि हमने पूरा होमवर्क किया हुआ है. ऐसे में अगर आप इसको आगे बढ़ाएंगे तो आप सिकंदर साबित होंगे. उन्होंने साफ कहा कि अगर जिले बन रहे हैं तो कमिश्नरी भी बनाई जाए, जिससे काम आसान हो.

यह भी पढ़िएः क्यों बोलीं ममता बनर्जी...'काश मैं राजनीति छोड़ देती'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़