Chhattisgarh CM: केंद्रीय मंत्री, राज्य BJP अध्यक्ष, जिम्मेदारियों से भरी रही है छत्तीसगढ़ के नए CM की राजनीतिक यात्रा

Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है. राज्य में विजयी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ का नया मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया है. यह फैसला प्रदेश के विधायकों की बैठक के बाद लिया गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 10, 2023, 04:21 PM IST
  • छत्तीसगढ़ में हुए नए मुख्यमंत्री का ऐलान
  • जानें किसे सौंपी गई छत्तीसगढ़ CM की कुर्सी
Chhattisgarh CM: केंद्रीय मंत्री, राज्य BJP अध्यक्ष, जिम्मेदारियों से भरी रही है छत्तीसगढ़ के नए CM की राजनीतिक यात्रा

नई दिल्लीः Chhattisgarh New CM: लगभग एक हफ्ते के विचार विमर्श के बाद छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री का सस्पेंस खत्म हो चुका है. प्रदेश में विजयी पार्टी BJP ने नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है. BJP ने आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के हाथों में छत्तीसगढ़ का कमान सौंपने का फैसला लिया है. विष्णु देव साय जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक पद पर निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को इस चुनाव में 25, 541 वोटों के अंतर से हराया है. 

लंबे समय से राजनीति में हैं विष्णु देव साय 
विष्णु देव साय के पास लंबे समय का राजनीतिक अनुभव है. यह तीसरी बार है, जब वे विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे हैं. वहीं, सात बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. इसके अलावा विष्णु देव साय पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. इतना ही नहीं, वे छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

दो चरणों में हुए थे मतदान 
बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान हुए थे. पहले चरण में राज्य की 20 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव हुए थे. वहीं, बाकी के 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव दूसरे चरण में 17 नवंबर को हुए थे. 

3 दिसंबर को जारी हुए थे चुनावी नतीजे
चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को राजस्थान, मध्यप्रदेश और राजस्थान के साथ जारी किए गए थे. इस दौरान BJP को 54 सीटें तो, कांग्रेस को 35 सीटों पर जीत हासिल हुई. वहीं, अन्य को एक सीट पर जीत मिली. 

ये भी पढ़ेंः मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद के सामने ये तीन सबसे बड़ी चुनौतियां, लगा पाएंगे BSP की नैया पार?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़