गूगल पर भारत में 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना, CCI ने की कार्रवाई

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने को लेकर यह कार्रवाई की गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 09:17 PM IST
  • संसदीय समिति ने भेजा था नोटिस
  • शिकायतों पर की जा रही थी जांच
गूगल पर भारत में 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना, CCI ने की कार्रवाई

नई दिल्लीः भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने को लेकर यह कार्रवाई की गई. 

अनुचित कारोबारी गतिविधि बंद करने का निर्देश
इसके अलावा सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है. आयोग ने बृहस्पतिवार को विज्ञप्ति में कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया है.

संसदीय समिति ने भेजा था नोटिस
याद रहे कि संसदीय समिति ने हाल ही में भारत में एप्पल, गूगल, एमेजॉन, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट के शीर्ष भारतीय अधिकारी को डिजिटल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी विरोधी गतिविधियों की जांच के लिए नोटिस जारी किया था.

शिकायतों पर हो रही थी जांच
हाल ही में विभिन्न टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और कंपनियों के बीच तालमेल नहीं होने को लेकर शिकायतें मिली थीं. इसके बाद से इस मामले में कॉम्पिटिशन के अलग-अलग पहलुओं से जांच की जा रही थी. इस मामले की जांच के लिए जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति बनाई गई थी. 

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अपने बयान में कहा कि मार्केट में एंट्री करने या संचालित करने के लिए गूगल ने कॉम्पिटिशन के लिए बाधा पैदा की है.

यह भी पढ़िएः LAC पर चीन की हर हरकत पर होगी निगाह, 1 हजार कॉप्टर और 80 मिनी विमान प्रणाली खरीदेगी सेना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़