budget 2023: गरीबों के लिए घर बनाने की तेज होगी रफ्तार, 66% बढ़ाया बजट, 79000 करोड़ अलॉट

 सरकार ने पीएम आवास योजना का बजट 66 प्रतिश बढ़ा दिया है. बजट में पीएम आवास योजना के लिए 79 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 12:41 PM IST
  • मोदी सरकार बनाती रहेगी गरीबों के लिए घर.
  • देशभर में प्रोजेक्ट्स की बढ़ सकती है रफ्तार.
budget 2023: गरीबों के लिए घर बनाने की तेज होगी रफ्तार, 66% बढ़ाया बजट,  79000 करोड़ अलॉट

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को 2023-24 वित्त वर्ष के लिए बजट पेश किया. बजट में सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत गरीबों के लिए घर बनाने की प्रक्रिया को तेज करने का संकेत दिया है. सरकार ने इस योजना का बजट 66 प्रतिश बढ़ा दिया है. बजट में पीएम आवास योजना के लिए 79 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि आम बजट 2023-24 को पिछले बजट की बुनियाद और ‘इंडिया एट 100’ के मसौदे पर निर्माण की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि यह अमृत काल में पहला बजट है. अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट है. सीतारमण जुलाई, 2019 में वित्त मंत्री का पद संभालने के बाद अपना पांचवां पूर्ण बजट पेश कर रही हैं.

सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए बीते दो वर्षों की तरह, बुधवार को बही-खाते के समान पारंपरिक लाल रंग के बैग में टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं. सीतारमण ने अधिकारियों के अपने दल के साथ वित्त मंत्रालय के बाहर परंपरागत अंदाज में तस्वीरें खिंचवाईं. हालांकि, यह उनके हाथ में सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल रंग के बैग में टैबलेट था.

डिजिटल बजट
डिजिटल स्वरूप वाले बजट को अपने भीतर समेटे हुए इस लाल कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात करने के बाद वित्त मंत्री सीधे संसद भवन पहुंची. पहले, वित्त मंत्री बजट को लाल रंग के ब्रीफकेस में रखकर संसद भवन ले जाते थे. लेकिन वर्ष 2019 में वित्त मंत्री बनने के बाद से सीतारमण ने ब्रीफकेस की जगह भारतीय परंपरा के अनुरूप बही-खाते की शक्ल में लाल कपड़े में लिपटे बजट को पेश करना शुरू कर दिया था.

मोदी सरकार लगातार 11वां बजट
कोविड महामारी के बीच 2021 में बजट पेश करने के दिन सीतारमण ने इसमें एक और बदलाव करते हुए डिजिटल बजट पेश किया था. इसके लिए लाल कपड़े में लिपटे टैबलेट के साथ वह नजर आई थीं. इसके बाद साल 2022 और इस साल भी सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश करने का सिलसिला जारी रखा. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए उनका बजट मोदी सरकार का लगातार 11वां आम बजट है. इसमें 2019 आम चुनाव से पहले पेश किया गया एक अंतरिम बजट भी शामिल है.

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023: वित्त मंत्री ने बताया इस बजट से किन लोगों को होगा ज्यादा फायदा, क्या है सरकार की प्राथमिकता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़