बीजेपी के ये 9 दिग्गज चुनेंगे राजस्थान, MP और छत्तीसगढ़ का सीएम, हुआ नाम का ऐलान

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नाम का ऐलान कर दिया है. तीनों ही राज्यों के लिए तीन-तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है. केंद्रीय पर्यवेक्षक तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनाव के लिए विधायकों की राय जानेंगे और पार्टी लीडरशिप को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2023, 12:21 PM IST
  • राजनाथ समेत इन नेताओं को दी जिम्मेदारी
  • चुनाव में तीन राज्यों में बीजेपी को मिली थी जीत
बीजेपी के ये 9 दिग्गज चुनेंगे राजस्थान, MP और छत्तीसगढ़ का सीएम, हुआ नाम का ऐलान

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नाम का ऐलान कर दिया है. तीनों ही राज्यों के लिए तीन-तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है. केंद्रीय पर्यवेक्षक तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनाव के लिए विधायकों की राय जानेंगे और पार्टी लीडरशिप को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे. 

राजनाथ समेत इन नेताओं को दी जिम्मेदारी
भाजपा ने राजस्थान में विधायक दल के नेता के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा सदस्य सरोज पांडे और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. वहीं मध्य प्रदेश में विधायक दल के नेता के चयन के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पार्टी संसदीय बोर्ड के सदस्य के. लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

 

छत्तीसगढ़ में विधायक दल के नेता के चयन के लिए भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनावाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों से वन टू वन चर्चा करके भी उनकी राय जान सकते हैं. 

तीन राज्यों में बीजेपी को मिली थी जीत
पिछले दिनों संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज की थी. पार्टी ने इन चुनावों में मुख्यमंत्री पद के चेहरे की घोषणा नहीं की थी. अभी तीनों ही राज्यों में सीएम के चेहरे को लेकर मंथन चल रहा है. कई नेता अपनी-अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं.

उधर दो अन्य राज्यों तेलंगाना और मिजोरम में मुख्यमंत्री बन चुके हैं. जहां तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को शपथ ली वहीं आज लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

यह भी पढ़िएः Rajasthan: दीया कुमारी की दादी से जलती थीं इंदिरा गांधी, जानें इस स्कूली अदावत की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़