Nitish Kumar election agenda: लोकसभा चुनाव, कैबिनेट विस्तार पर विचार को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री आज पीएम मोदी, अमित शाह से मिलेंगे

Nitish Kumar election agenda: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब छह महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं की आखिरी मुलाकात नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 7, 2024, 10:35 AM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 12 फरवरी को बहुमत साबित करना होगा
  • नीतीश कुमार आज एक निजी चार्टर्ड उड़ान से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे
Nitish Kumar election agenda: लोकसभा चुनाव, कैबिनेट विस्तार पर विचार को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री आज पीएम मोदी, अमित शाह से मिलेंगे

Nitish Kumar election agenda: नीतीश कुमार ने हाल ही में महागठबंधन से नाता तोड़ लिया और बिहार में सरकार बनाने और मुख्यमंत्री बने रहने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में फिर से शामिल हो गए. इस बीच वे बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात करेंगे.

नीतीश कुमार आज एक निजी चार्टर्ड उड़ान से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे. उनके शाम को प्रधानमंत्री मोदी और शाह से मिलने की उम्मीद है. बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे और बिहार कैबिनेट विस्तार पर चर्चा होगी. बिहार के दो नए उपमुख्यमंत्रियों सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और अन्य बीजेपी नेताओं से मुलाकात की थी.

नीतीश कुमार का यू-टर्न
28 जनवरी को, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस के महागठबंधन से गठबंधन तोड़ दिया और सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. कुछ घंटों बाद, कुमार तीसरी बार NDA के साथ गठबंधन करने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में लौट आए. वहीं, पिछले सात साल में यह दूसरा मौका था जब उन्होंने महागठबंधन से किनारा कर लिया.

12 फरवरी को विश्वास मत
नवगठित भाजपा-जद(यू) सरकार को जारी रखने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 12 फरवरी को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. इस बीच, कांग्रेस पार्टी ने NDA द्वारा खरीद-फरोख्त की आशंका के बीच सभी 19 विधायकों को हैदराबाद ट्रांसफर कर दिया.

नीतीश कुमार का अब तक का राजनीतिक सफर
1970 के दशक के मध्य में राजनीति में प्रवेश करने वाले कुमार 1985 में पहली बार विधायक चुने गए. 1994 में, कुमार ने एक नई राजनीतिक पार्टी समता पार्टी बनाई, जिसे बाद में जनता दल (यूनाइटेड), जेडी (यू) नाम दिया गया. 1996 में, कुमार संसद सदस्य के रूप में चुने गए. भाजपा के प्रमुख सहयोगियों में से एक होने के नाते, नीतीश कुमार 2000 में पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बने. अब तक, उन्होंने नौ बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़