PM मोदी ने भारत टेक्स 2024 का किया उद्घाटन, कहा- हम ऐसा समाज चाहते हैं, जहां सरकार का दखल...

राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में 26 फरवरी से 29 फरवरी तक भारत टेक्स 2024 का आयोजन किया गया है. सोमवार 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. यह वस्त्र क्षेत्र से जुड़े वैश्विक स्तर के अब तक के सबसे बड़े प्रोग्राम में से एक है. इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और दर्शना जरदोश भी शामिल मौजूद रहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 02:25 PM IST
  • ‘बहुत खास है आज का कार्यक्रम’
  • '5F के रूप में जोड़ रहे हैं सभी तत्वों को'
PM मोदी ने भारत टेक्स 2024 का किया उद्घाटन, कहा- हम ऐसा समाज चाहते हैं, जहां सरकार का दखल...

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में 26 फरवरी से 29 फरवरी तक भारत टेक्स 2024 का आयोजन किया गया है. सोमवार 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. यह वस्त्र क्षेत्र से जुड़े वैश्विक स्तर के अब तक के सबसे बड़े प्रोग्राम में से एक है. इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और दर्शना जरदोश भी शामिल मौजूद रहीं. 

‘बहुत खास है आज का कार्यक्रम’
पीएम मोदी के 5F विजन पर आधारित इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन के जरिए खेत से लेकर विदेश पर एकीकृत रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है. यह अपने आप में संपूर्ण वस्त्र मूल्य श्रृंखला को कवर करता है. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम बहुत खास है. खासकर इसलिए कि यह भारत के दो सबसे बड़े प्रदर्शनी केंद्रों, भारत मंडपम और यशोभूमि में एक साथ आयोजित हो रहा है. 

'5F के रूप में जोड़ रहे हैं सभी तत्वों को'
पीएम मोदी ने आगे कहा, 'हम सभी कपड़ा मूल्य श्रृंखला के सभी तत्वों को 5F के रूप में जोड़ रहे हैं. यहां 5F का अर्थ फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन और विदेशी है. एक तरह से पूरा दृश्य हमारे आंखों के सामने है. 5F के इन सिद्धांतों को अमल में लाते हुए हम किसानों, एमएसएमई और निर्यात को प्रोत्साहित कर रहे हैं. हमने निवेश और टर्नओवर के मामले में एमएसएमई की परिभाषा में भी संशोधन किया है. इससे उद्योगों का पैमाना और आकार की वृद्धि होगी. बड़े होने के बाद भी उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा.' 

‘ऐसा समाज चाहते हैं जहां सरकार की दखल कम हो’
उन्होंने आगे कहा, 'हम ऐसे समाज की रचना चाहते हैं, जहां पर सरकार की दखल कम से कम हो. हां, अगर गरीब को जरूरत है, तो उसकी जरूरत जरूर पूरी की जानी चाहिए. बाकियों के जीवन में टांग अड़ाने की सरकार की आदत के खिलाफ मैं 10 साल से लड़ाई लड़ रहा हूं और आने वाले 5 साल में मैं ये पक्का करके रहूंगा.' 

ये भी पढ़ेंः नई दिल्ली के कहने पर कई भारतीयों को रूसी सेना ने किया रिहा, विदेश मंत्रालय ने दिया अहम अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़